Move to Jagran APP

जी-20 देशों के नेताओं की अहम बैठक कल, जलवायु परिवर्तन-वैश्विक अर्थव्यवस्था और अफगान संकट पर रहेगा फोकस

G20 Leaders Summit रोम में शनिवार होने वाले जी20 (समूह 20) सम्मेलन में सब कुछ सामान्य नहीं रहने वाला है क्योंकि रूस और चीन के नेता यहां नहीं आ रहे हैं। हालांकि इटली को इसमें जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर मुख्य रूप से चर्चा होने की उम्मीद है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 11:03 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 11:03 AM (IST)
जी-20 देशों के नेताओं की अहम बैठक कल, जलवायु परिवर्तन-वैश्विक अर्थव्यवस्था और अफगान संकट पर रहेगा फोकस
कल जी-20 देशों के नेताओं की अहम बैठक।(फोटो: फाइल)

रोम, एएनआइ। इटली के खूबसूरत शहर रोम में शनिवार को जी-20 देशों के नेताओं की अहम बैठक होगी। शनिवार को इटली के रोम में 20 (G20) राष्ट्रों के नेता मिलने वाले हैं। इस अहम बैठक में जलवायु परिवर्तन से लेकर अफगान संकट पर मुख्य फोकस रहेगा। रोम में होने वाले जी20 (समूह 20) सम्मेलन में सब कुछ सामान्य नहीं रहने वाला है क्योंकि रूस और चीन के नेता यहां नहीं आ रहे हैं। हालांकि, इटली को इसमें जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर मुख्य रूप से चर्चा होने की उम्मीद है। कोविड-19 महामारी की शुरूआत होने के बाद से विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के नेताओं की यह ऐसी पहली बैठक होगी, जिसमें वे शारीरिक रूप से उपस्थित होंगे। इस सम्मेलन के खत्म होते ही स्काटलैंड के ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र का एक बड़ा सम्मेलन होने वाला है।

loksabha election banner

वैश्विक अर्थव्यवस्था से संबंधित प्रमुख मुद्दे- जैसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता, जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर इस बैठक में चर्चा होगी। G20 एक अंतरराष्ट्रीय मंच है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है। इसके सदस्य विश्व सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत से अधिक, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत और ग्रह की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा हैं। इस साल जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों और अफगानिस्तान में चल रही स्थिति के शिखर सम्मेलन के दौरान भारी रूप से शामिल होने की संभावना है।

कोविड-19 के चलते लॉकडाउन लागू होने पर करीब दो साल बाद वैश्विक व्यापार में 75 प्रतिशत और विश्व की आबादी में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले देशों के नेता पहली बार एक समूह के तौर पर बैठक कर रहे हैं। इटली की मेजबानी वाले सम्मेलन में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना मुख्य प्राथमिकता है। इटली को उम्मीद है कि वैश्विक नेता ‘नेट जीरो ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन’ तक पहुंचने की एक साझा, सदी के मध्य की समय सीमा निर्धारित करेंगे तथा मीथेन के उत्सर्जन को घटाने के उपाय भी तलाशेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.