Move to Jagran APP

Coronavirus : फ्रांस के प्रधानमंत्री बोले, दोबारा लागू नहीं किया जाएगा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के लिए तैयार रहना चाहिए। लेकिन इस बार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू नहीं किया जाएगा क्योंकि इसके आर्थिक और मानवीय नुकसान हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 02:51 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 02:51 PM (IST)
Coronavirus : फ्रांस के प्रधानमंत्री बोले, दोबारा लागू नहीं किया जाएगा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन
Coronavirus : फ्रांस के प्रधानमंत्री बोले, दोबारा लागू नहीं किया जाएगा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन

पेरिस, रॉयटर्स। फ्रांस के प्रधानमंत्री जेन कास्टेक्स (Jean Castex) ने बुधवार को कहा है कि यदि देश में फिर से कोरोना संकट गहराता है को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू नहीं किया जाएगा। बता दें कि पिछली फ्रेंच सरकार ने कोरोना के चलते देश में मार्च के मध्य से 11 मई तक के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर दिया था। इसके अलावा इस दौरान लगाए गए कई प्रतिबंध अभी तक देश में लागू हैं।

loksabha election banner

कास्टेक्स ने बीएफएम टीवी से कहा, "हमें कोरोना की दूसरी लहर के लिए तैयार रहना चाहिए। लेकिन इस बार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू नहीं किया जाएगा क्योंकि इसके आर्थिक और मानवीय नुकसान हैं। "

कास्टेक्स सरकार के सभी स्तरों पर सिविल सर्वेंट के पदों पर काम कर चुके हैं और पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी के वरिष्ठ सलाहाकार भी रह चुके हैं। शुक्रवार को उन्होंने फ्रांस के नए प्रधानमंत्री के रूप में पद ग्रहण किया है।

उन्होंने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के जनादेश के शेष दो सालों के लिए एक नई टीम को एक साथ रखा है। कास्टेक्स ने सोमवार को कुछ मंत्रियों की नियुक्ति की है और अगले हफ्ते वो जूनियर मिनिस्टर्स के नामांकन के साथ अपनी सरकार का गठन करेंगे।

गौरतलब है कि फ्रांस में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है जबकि मरने वालों की संख्या 29 हजार से भी ज्यादा हो गई है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक देश में संक्रमितों की संख्या 206,072 हो गई है वहीं मरने वालों का कुल आंकड़ा 29,936 तक पहुंच गया है।

दुनियाभर में संक्रमितों के संख्या 1 करोड़ के पार

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.17 करोड़ तक पहुंच गई है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक विश्व में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 11,798,678 हो गया है। वहीं 543,535 लोगों की मृत्यु इस घातक वायरस के कारण हो चुकी है जबकि 6,416,665 लोग इस वायरस को मात देने में कामयाब भी हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.