Move to Jagran APP

जाकिर नाइक को मलेशिया से हम हटाना चाह रहे: महातिर

नाइक को ज्यादातर देश उसे अपने यहां रखने को तैयार नहीं। कश्मीर पर टिप्पणी से भारत के साथ रिश्तों में तनाव आया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:50 AM (IST)
जाकिर नाइक को मलेशिया से हम हटाना चाह रहे: महातिर
जाकिर नाइक को मलेशिया से हम हटाना चाह रहे: महातिर

कुआलालंपुर, प्रेट्र। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने कहा कि मलेशिया अपने यहां से विवादित इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक को भारत को छोड़कर किसी भी देश में भेजना चाहता है लेकिन ज्यादातर देश उसे लेना नहीं चाहते।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है जाकिर नाइक को सांप्रदायिक उन्माद फैलाने और मनी लांड्रिंग मामले में भारतीय सुरक्षा एजेंसियां लंबे समय से तलाश रही हैं। वह 2016 में विदेश भाग गया था। कई देशों में भटकने के बाद वह लंबे समय से मलेशिया में टिका हुआ है। उसे महातिर ने ही स्थायी रूप से रहने की इजाजत दी थी।

महातिर ने दावा किया जाकिर नाइक, मलेशिया में भारतीय लोगों से सुरक्षित नहीं है। हम उसे किसी और देश में भेजना चाहते हैं ताकि वह वहां सुरक्षित रहे। लेकिन बहुतेरे देश उसे अपने यहां लेना नहीं चाह रहे हैं।

डब्ल्यूआइओएन चैनल से बातचीत में महातिर ने माना कि कश्मीर पर उनकी टिप्पणी के कारण भारत के साथ उनके देश के रिश्तों में तनाव आया। साथ ही यह भी कहा उनके नेतृत्व के तहत इसके अलावा दोनों देशों के बीच संबंध बहुत अच्छे रहे। महातिर एक समय में दुनिया के सबसे लंबे वक्त तक सेवा देने वाले निर्वाचित नेता थे। वह सत्ता में वापसी करने की कोशिश में हैं।

उन्होंने कहा कि वह दुनियाभर के मामलों के बारे में टिप्पणियां करते रहे हैं। उनसे पूछा गया था कि उनके प्रधानमंत्री रहने के दौरान भारत-मलेशिया के रिश्ते क्यों खराब हुए। दरअसल, सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान महातिर ने कश्मीर का मुद्दा उठाया था। भारत के विदेश मंत्रालय ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत जम्मू-कश्मीर के बारे में दिए संदर्भ को पूरी तरह से खारिज करता है जो भारत का अभिन्न अंग है। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, भारत के साथ हमारे संबंध हमेशा बहुत अच्छे रहे हैं। लेकिन कभी-कभी मामूली गड़बडि़यों, घटनाओं के कारण उस वक्त रिश्तों पर तत्काल प्रभाव पड़ा, मगर बहुत तेजी से ही हमने अपने संबंधों में ऐसे तनावों को दूर कर दिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन वैश्विक नेताओं में शामिल हैं जो उनके (महातिर के) दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर सबसे पहले मिले थे। महातिर ने कहा कि जाहिर तौर पर, हम बहुत वक्त पहले मिले थे। मैं भूल गया था, लेकिन उन्होंने (मोदी ने) प्रधानमंत्री बनने से पहले की हमारी एक तस्वीर दिखाई। उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी और उनके साथ अच्छी चर्चा हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.