Move to Jagran APP

Cuba Fire: क्यूबा के तेल भंडारण क्षेत्र में बिजली गिरने से लगी भीषण आग, 1 की मौत और 121 घायल; कई देशों ने भेजी मदद

Cuba Fire क्यूबा में एक तेल भंडारण क्षेत्र में बिजली गिरने से आग लग गई है। बिजली गिरने के बाद कम से कम चार धमाकों की आवाज सुनी गई। जिससे चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई और करीब 121 लोग घायल हो गए हैं।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 05:52 AM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 05:52 AM (IST)
Cuba Fire: क्यूबा के तेल भंडारण क्षेत्र में बिजली गिरने से लगी भीषण आग, 1 की मौत और 121 घायल; कई देशों ने भेजी मदद
क्यूबा के एक तेल भंडारण क्षेत्र में लगी आग। (फोटो- एएफपी)

हवाना (क्यूबा), एजेंसी। Cuba Fire क्यूबा के मतंजस शहर में शनिवार को एक तेल भंडारण क्षेत्र में बिजली गिरने से भीषण आग लग गई है। आग अनियंत्रित होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और करीब 121 लोग घायल हो गए हैं और 17 दमकलकर्मी लापता हैं। बिजली गिरने के बाद कम से कम चार धमाकों की आवाज सुनी गई। ऊर्जा और खान मंत्रालय ने ट्वीट किया कि दमकलकर्मी और अन्य विशेषज्ञ मतंजस सुपरटैंकर बेस में आग बुझाने की घंटों कोशिश करते रहे। शुक्रवार रात आंधी के दौरान आग लग गई थी। सरकार ने बाद में कहा कि उसने तेल क्षेत्र में अनुभव रखने वाले मित्र देशों के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों से मदद मांगी। जिसके बाद मैक्सिको और वेनेजुएला ने आग पर काबू पाने में मदद करने के लिए अपनी कई टीमें भेजीं और अमेरिकी ने भी तकनीकी सलाह दी।

loksabha election banner

पेट्रोल टैंक पर गिरी बिजली, हेलीकाप्टरों से आग बुझाने की कोशिश

आधिकारिक क्यूबा समाचार एजेंसी ने कहा कि बिजली एक पेट्रोल टैंक पर गिरी जिससे आग लग गई। बाद में आग दूसरे टैंकों में फैल गई। आग बुझाने में सैन्य हेलीकाप्टरों को लगाया गया। बड़ी संख्या में दमकलकर्मी आग बुझाने में घंटों जूझते दिखाई दिए। प्रांतीय सरकार के फेसबुक पेज पर आग से झुलसे लोगों की संख्या 121 और 17 दमकलकर्मियों के लापता होने की बात कही गई है। यह दुर्घटना ऐसे समय हुई है जब क्यूबा गंभीर ईंधन संकट से गुजर रहा है। क्यूबा रोजाना ब्लैकआउट और ईंधन की कमी से जूझ रहा है। ईंधन और भंडारण क्षमता के नुकसान से अब स्थिति और बिगड़ सकती है।

राष्ट्रपति ने मदद के लिए दूसरे देशों का जताया आभार

क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनेल ने इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, 'हम मेक्सिको, वेनेजुएला, रूस, चिली की सरकारों के प्रति गहरा आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने इस जटिल स्थिति का सामना करने के लिए तुरंत सहायता की पेशकश की। उन्होंने बताया कि अमेरिका ने भी इस संकट में तकनीकी सलाह देने का काम किया है।

36 अस्पताल में भर्ती, पांच की हालत गंभीर

क्यूबा के अधिकारियों ने बताया कि दूसरे विस्फोट में कम से कम 121 लोग घायल हो गए, जिनमें से 36 अस्पताल में भर्ती हैं, पांच की हालत गंभीर है। वहीं, क्षेत्र से 1,000 से अधिक नागरिकों को निकाला गया है। स्थानीय निवासी अल्फ्रेडो गोंजालेज ने कहा कि कल रात करीब 8 बजे एक बहुत बड़ा विस्फोट हुआ था और आज सुबह 5 बजे दूसरा विस्फोट इतना बड़ा था कि इसने सूरज की तरह पूरे क्षेत्र को रोशन कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.