Move to Jagran APP

Taiwan: पिता-पुत्र पर लगा चीन के लिए जासूसी करने का आरोप, ताइनान की अदालत ने सुनाई 8 साल की सजा

ताइनान में व्यापारिक उद्यमों में शामिल एक पिता और उसके बेटे पर चीनी खुफिया विभाग की ओर से जासूसी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप लगाए गए हैं। इस मामले में कार्रवाई करते हुए ताइनान की एक अदालत ने दोनों को आठ साल की जेल की सजा सुनाई है। वहीं दोनों आरोपियों ने कार्रवाई के दौरान अपने जुर्म भी कबूल कर लिए थे।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Wed, 24 Apr 2024 01:57 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 01:57 PM (IST)
Taiwan: पिता-पुत्र पर लगा चीन के लिए जासूसी करने का आरोप

एएनआई, ताइपे (ताइवान)। ताइनान की एक अदालत ने चीन में व्यापारिक उद्यमों में शामिल एक पिता और उसके बेटे को सजा सुनाई है। बता दें कि दोनों को चीनी खुफिया विभाग की ओर से जासूसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए आठ साल की जेल हुई है। इसकी जानकारी सेंट्रल न्यूज एजेंसी ताइवान (सीएनए) की रिपोर्ट में दी गई है।

loksabha election banner

अपने फैसले में, ताइवान उच्च न्यायालय की ताइनान शाखा ने दो लोगों को, जिनका उपनाम हुआंग से पहचाना गया, एक जासूसी नेटवर्क को संचालित करने का दोषी घोषित किया, जिसने चीन के लिए खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए सक्रिय-ड्यूटी सैन्य कर्मियों की भर्ती की थी।

सेंट्रल न्यूज एजेंसी ताइवान के अनुसार, ताइनान शाखा अदालत के अनुसार, मुकदमे के दौरान, दोनों व्यक्तियों ने अपने गलत काम कबूल कर लिए।

अभियोजन पक्ष के मामले के अनुसार, पिता और पुत्र, जिन्होंने पहले 2015 में जियामेन में एक व्यवसाय संचालित किया था, को एक चीनी खुफिया अधिकारी से मिलवाया गया था, जिन्होंने ताइवान में एक जासूसी नेटवर्क स्थापित करने में उनकी सहायता का आग्रह किया था। इस नेटवर्क का उद्देश्य वर्गीकृत सैन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए ताइवानी सैन्य कर्मियों की भर्ती करना था।

अभियोग से पता चला कि हुआंगों को उनके सहयोग के लिए वित्तीय प्रोत्साहन का लालच दिया गया था।

इसके बाद, हुआंग्स ने दो वायु सेना अधिकारियों के सहयोग को सूचीबद्ध किया, जिनकी पहचान ये और सु के रूप में की गई और चीन के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा के बाद उन्हें विदेशों में चीनी खुफिया अधिकारियों से मिलने की व्यवस्था की गई।

कानूनी दस्तावेजों में बैठक के सटीक स्थान का खुलासा नहीं किया गया था।

साथ में, समूह ने ताइवान के वार्षिक हान कुआंग सैन्य अभ्यास से संबंधित आठ संवेदनशील दस्तावेज हासिल किए, या तो उन्हें व्यक्तिगत रूप से चीन पहुंचाया या मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से चीनी अधिकारियों तक पहुंचाया।

अभियोजकों ने खुलासा किया कि हुआंग को चीनी अधिकारियों से कुल 1.71 मिलियन एनटीडी (USD52,458) की राशि मिली, जबकि येह और सु को क्रमशः एनटीडी 210,000 और एनटीडी 1,00,000 का मुआवजा दिया गया।

इसके अतिरिक्त, मंगलवार को, ताइनान शाखा अदालत ने दोनों अधिकारियों को उनकी संलिप्तता के लिए सात और छह साल की जेल की सजा सुनाई, उन्हें सार्वजनिक अधिकारियों के रूप में रिश्वत लेने और नागरिक अधिकारों से पांच साल के लिए वंचित करने का दोषी पाया।

सेंट्रल न्यूज एजेंसी ताइवान ने बताया कि मामला अपील के अधीन है।

यह भी पढ़ें- Heatwave Alert: इस राज्य में कहर बरपा रही हीटवेव, सरकार ने कर दिया स्कूलों में तीन दिन की छुट्टी का एलान

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Polls: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, बोले- जनगणना मेरे लिए राजनीति नहीं है, यह मेरे जीवन का मिशन है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.