Move to Jagran APP

FATF ने सभी सदस्य देशों को जारी किए दिशा निर्देश, आतंकवादियों के वित्तीय सहायता पर लगाए रोक

एफएटीएफ ने सभी देशों से आतंकवाद से संबंधित यात्राओं के वित्तपोषण को आपराधिक बनाने का आग्रह किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 03:33 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 03:33 PM (IST)
FATF ने सभी सदस्य देशों को जारी किए दिशा निर्देश, आतंकवादियों के वित्तीय सहायता पर लगाए रोक
FATF ने सभी सदस्य देशों को जारी किए दिशा निर्देश, आतंकवादियों के वित्तीय सहायता पर लगाए रोक

पेरिस,एएनआइ। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने सभी सदस्य देशों से आतंकवाद से संबंधित यात्राओं के वित्तपोषण को आपराधिक बनाने का आग्रह किया है। जारी किए गए दिशा-निर्देशों में, टास्क फोर्स ने सदस्य देशों को निर्देश दिया है कि वे अपराध, अपराध के नियोजन, तैयारी या भागीदारी आतंकवादी प्रशिक्षण के उद्देश्य के वित्तपोषण का अपराधीकरण करें।

loksabha election banner

पेरिस स्थित निगरानी एजेंसी ने भी सदस्य देशों को आतंकवादी वित्तपोषण के लिए रणनीतिक कमियों की समस्या से निपटने के लिए पहचान करने और उपाय करने का निर्देश दिया  है। बयान में कहा गया, आतंकवादी वित्तपोषण से निपटने के लिए वैश्विक सुरक्षा क्षेत्र केवल उतने ही मजबूत हैं जितना कि सबसे कमजोर उपायों के साथ अधिकार क्षेत्र।

एफएटीएफ का एक प्रमुख उद्देश्य

यह सदस्यों को ये याद दिलाता है कि एफएटीएफ का एक प्रमुख उद्देश्य अपने एएमएल / सीएफटी शासनों में महत्वपूर्ण कमजोरियों के साथ क्षेत्राधिकार की लगातार पहचान करना है, और उन कमजोरियों को दूर करने के लिए उनके साथ काम करना है।

आतंकवादी समूह विभिन्न माध्यमों से जुटा रहे  धन

एफएटीएफ अपने सदस्यों को ये बताते हैं कि आतंकवादी और आतंकवादी समूह विभिन्न माध्यमों के उपयोग के साथ धन जुटाना जारी रखते हैं, और इसलिए, देशों को आतंकवादी वित्तपोषण से होने वाले जोखिमों को समझने और इसके सभी पहलुओं के लिए नीतिगत प्रतिक्रियाओं को विकसित करने के लिए इसे प्राथमिकता बनाना चाहिए। एफएटीएफ ने सभी न्यायालयों को संगठन के क्षेत्रीय निकाय और यूनाइटेड नेशन जैसे अन्य प्रमुख सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने के लिए कहा। आतंकवाद के खतरे की बदलती प्रकृति को रेखांकित करते हुए, एफएटीएफ ने सदस्य से आतंकवादी वित्तपोषण जोखिमों को समझने का आग्रह किया है। 

उन्होंने कहा, जोखिम की समझ, न्यायाधिकारियों के आतंकवाद विरोधी वित्तपोषण शासन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि जोखिमों को समझने से देशों को आतंकवादी वित्तपोषण का पता लगाने या बाधित करने के लिए संसाधनों का आवंटन करने की अनुमति मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.