Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका व यूएई के बीच प्रत्यर्पण संधि को मिली मंजूरी, गुप्ता बंधुओं की वापसी तय

संधि पर बातचीत 2010 में शुरू हुई थी लेकिन कथित तौर पर पिछले तीन वर्षो में यूएई द्वारा उठाए गए मुद्दों से बाधित हुई जिसने दक्षिण अफ्रीका को गुप्ता बंधुओं को बुक करने में सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र और इंटरपोल की ओर रुख करने के लिए मजबूर किया।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 10:58 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका व यूएई के बीच प्रत्यर्पण संधि को मिली मंजूरी, गुप्ता बंधुओं की वापसी तय
तीनों आरोपितों को दुबई से दक्षिण अफ्रीका लाया जा सकेगा

जोहानिसबर्ग, प्रेट्र। दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच एक प्रत्यर्पण संधि को मंजूरी दे दी गई है। इससे भारतीय मूल के व्यवसायी गुप्ता बंधुओं को दुबई से अफ्रीकी देश में वापस आने का रास्ता साफ हो गया है, ताकि सरकारी संस्थानों से कथित तौर पर अरबों की दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा लूटने के आरोप में मुकदमा चलाया जा सके।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व न्याय मंत्री माइकल मसुथा ने 2018 में संधि पर हस्ताक्षर किए थे। प्रिटोरिया में उसके दूतावास ने एक बयान में कहा, यूएई ने मंगलवार को संधि पर हस्ताक्षर किए हैं। गुप्ता बंधुओं का हवाला दिए बिना बयान में कहा गया, 'संधि दोनों देशों को आपसी कानूनी सहायता और भगोड़ों के प्रत्यर्पण के माध्यम से अपराधों की जांच और अभियोजन में एक-दूसरे की सहायता करने में सक्षम बनाएगी।'

संधि पर बातचीत 2010 में शुरू हुई थी, लेकिन कथित तौर पर पिछले तीन वर्षो में यूएई द्वारा उठाए गए मुद्दों से बाधित हुई, जिसने दक्षिण अफ्रीका को गुप्ता बंधुओं को बुक करने में सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र और इंटरपोल की ओर रुख करने के लिए मजबूर किया। अतुल, राजेश और उनके बड़े भाई अजय गुप्ता पर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ घनिष्ठ संबंध के माध्यम से राज्य और पैरास्टेटल एजेंसियों से अरबों की दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा निकालने का आरोप है, जो खुद आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। संधि का समर्थन शुक्रवार को प्रिटोरिया में यूएई दूतावास के बाहर अहमद कथराडा फाउंडेशन द्वारा नियोजित विरोध प्रदर्शन से पहले आया।

हम प्रत्यर्पण संधि के समर्थन का स्वागत करते हैं: निशान बाल्टन

फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक निशान बाल्टन ने कहा, 'हम प्रत्यर्पण संधि के समर्थन का स्वागत करते हैं और अब यूएई के अधिकारियों से इन अपराधियों को दक्षिण अफ्रीका वापस भेजने में तेजी से कार्रवाई करने का आह्वान करते हैं ताकि यहां के सभी नागरिक उन्हें अपना न्याय प्राप्त करते हुए देख सकें।'

पिछले हफ्ते, यहां राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण ने इंटरपोल से अतुल और राजेश गुप्ता, उनकी कंपनियों और व्यापारिक सहयोगियों के खिलाफ उन्हें दक्षिण अफ्रीका लाने के लिए रेड अलर्ट जारी करने को कहा था ताकि उन पर 25 मिलियन रुपये की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग में उनकी कथित भूमिका के लिए मुकदमा चलाया जा सके।

अमेरिका और ब्रिटेन ने पहले ही प्रतिबंध लगा दिए हैं और गुप्ता बंधुओं और एक करीबी सहयोगी सलीम एसा की संपत्ति जब्त कर ली है। इनके बारे में माना जाता है कि वे दुबई भाग गए थे। एक अन्य सहयोगी, इकबाल मीर शर्मा, जो कभी एक शीर्ष सरकारी अधिकारी और बाद में एक व्यवसायी थे, को पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया गया था और पांच जुलाई को धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के लिए उनका मुकदमा फिर से शुरू होने तक जमानत से इन्कार कर दिया गया था। उनकी संपत्ति भी एनपीए द्वारा जब्त कर ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.