Move to Jagran APP

COVID-19 वैक्सीन निर्यात से जुड़े नियम हुए सख्त, EU का फैसला

ब्रेक्जिट के बाद ब्रिटेन से अलग हुए यूरोपीय संघ ने एक नया फैसला लिया है। इसके तहत कोविड-19 वैक्सीन के निर्यात संबंधित नियमों को EU ने सख्त कर दिया है जिसके बाद सबसे अधिक ब्रिटेन की शिपमेंट प्रभावित होगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 08:53 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 08:53 AM (IST)
COVID-19 वैक्सीन निर्यात से जुड़े नियम हुए सख्त, EU का फैसला
कोविड-19 वैक्सीन के निर्यात को लेकर EU ने कड़े किए नियम

ब्रुसेल्स, एपी। यूरोपीय संघ (European Union, EU) ने शुक्रवार को  कोविड-19 वैक्सीन (COVID- 19 vaccines) के निर्यात (exports) को लेकर नियमों को सख्त कर दिया।  इससे ब्रिटेन (United Kingdom) जैसे देशों के शिपमेंट प्रभावित हो सकते हैं। EU और ब्रिटेन के बीच महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन (Vaccine) को लेकर खींचतान चल रही है। लेकिन इस हो-हल्ला के बीच उत्तरी आयरलैंड और ब्रिटेन में यूरोपीयन कमीशन ने यह स्पष्ट कर दिया कि नए नियमों से 27 देशों में विकसित वैक्सीन की शिपमेंट जो ब्रिटेन के छोटे देशों में भेजी जानी है, उसपर प्रभाव नहीं पड़ेगा। ब्रेक्जिट के बाद हुई डील के तहत EU के उत्पादों को बिना रुकावट अभी उत्तरी आयरलैंड भेजा जा सकता है।

prime article banner

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोविड-19 वैक्सीन के निर्यात पर कंट्रोल करने की प्रक्रिया पर चिंता व्यक्त की और EU कमीशन के अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) के साथ बातचीत की। यह जानकारी ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से दी गई। इसमें कहा गया, 'प्रधानमंत्री ने लेयेन से बात की और वैक्सीन के निर्यात को लेकर EU के फैसले पर चिंता व्यक्त की।' EU के कार्यकारी उपाध्यक्ष वाल्दिस डोम्ब्रोवस्की ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस वैक्सीन और कुछ उत्पादों के निर्यात की प्राधिकरण की आवश्यकता होगी। इसलिए EU ने वैक्सीन के निर्यात को सीमित करने का फैसला लिया है। 

हाल में ही EU कोविड-19 वैक्सीन की यूनियन से बाहर ब्रिटेन जैसे बाहरी मुल्कों में आपूर्ति पर रोक लगाने की धमकी दी थी। एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) EU के सदस्य देशों को वादा की गई वैक्सीन की खुराक देने में असमर्थ रहा है।  बता दें कि 31 जनवरी 2020 को ब्रिटेन आधिकारिक तौर पर यूरोपीय संघ से अलग हो गया था।इसके बाद से ही दोनों पक्ष व्यापार के नए नियम तय करने के बारे में बातचीत कर रहे थे इस समझौते में उन नए नियमों पर सहमति बनी है जिनके तहत ब्रिटेन और यूरोपीय संघ साथ मिलकर व्यापार और अन्य क्षेत्रों में काम करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.