Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को लेकर मिस्र सतर्क, चीनी पर्यटकों की स्‍क्रीनिंग शुरू

2002-2003 के सार्स वायरस के संक्रमण की तरह भी कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए चीन समेत दुनिया के अन्‍य देशों में भी एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 05:08 PM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर मिस्र सतर्क, चीनी पर्यटकों की स्‍क्रीनिंग शुरू
कोरोना वायरस को लेकर मिस्र सतर्क, चीनी पर्यटकों की स्‍क्रीनिंग शुरू

काहिरा, रायटर्स। मिस्र के काहिरा  (Cairo) एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की स्‍क्रीनिंग शुरू हो गई है। यह जानकारी एयरपोर्ट ने गुरुवार को दी है। सूत्रों ने बताया कि चीन से आने वाले पर्यटकों के परीक्षण के लिए यहां तमाम आवश्‍यक मेडिकल औजारों व दवाओं के साथ चिकित्‍सक मौजूद हैं।

prime article banner

विमान के क्रू मेंबर्स को भी इस बाबत निर्देश दिया गया है कि यात्रियों में कोरोना वायरस  (Corona Virus) से संबंधित कोई भी संदिग्‍ध मामला नजर आए तो तुरंत रिपोर्ट करना है। इसके साथ ही ऐसे मामले में उस शख्‍स को अन्‍य यात्रियों से अलग कर अस्‍पताल भेजने का इंतजाम कराया जाए। मिस्र के सभी एयरपोर्ट हाई अलर्ट पर हैं लेकिन चीन से आने वाले अधिकतर विमान काहिरा एयरपोर्ट पर हैं।

कोरोना वायरस को लेकर तकरीबन सभी देशों के एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी है। रेलवे स्‍टेशनों और एयरपोर्ट पर शरीर का तापमान चेक किया जा रहा है। बता दें कि चीन के वुहान  (Wuhan) शहर से शुरू कोरोना के कारण देश में करीब 290 से अधिक लोग बीमार हैं। हाल में ही इस बात की पुष्‍टि की गई कि यह बीमारी एक से दूसरे के शरीर में फैल सकता है।

वुहान से लौटने वाला जापानी मूल का 30 वर्षीय नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित है। एहतियातन इसके संपर्क में आए 41 लोगों की भी मॉनिटरिंग की जा रही है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने एयरपोर्ट व अन्‍य एंट्री पर चीन से आने वाले लोगों की सख्‍त निगरानी करने का आदेश दे दिया है। इस तरह का एक मामला दक्षिण कोरिया में भी आया है। इसके साथ ही दक्षिण कोरिया में भी चीनी पर्यटकों की स्‍क्रीनिंग के आदेश दे दिए गए हैं। इसके अलावा ऑस्‍ट्रेलिया, अमेरिका, नाइजीरिया, भारत, सिंगापुर व मलेशिया समेत कई देशों ने अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग शुरू करवा दी।

यह भी पढ़ें: Corona virus : चीन के रहस्यमय वायरस से कोलकाता में भी सतर्कता, भय का माहौल

चीन में तेजी से फैल रहा सार्स जैसा वायरस, 140 नए मामलों से हड़कंप, अमेरिका भी हुआ सतर्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.