Move to Jagran APP

ब्रूसेल्स में वार्ता के बाद बोला ईरान, सही दिशा में बढ़ रहा परमाणु समझौता

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने कहा कि अमेरिका के डील से पीछे हट जाने के बावजूद समझौता सही दिशा में जा रहा है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Wed, 16 May 2018 10:33 AM (IST)Updated: Wed, 16 May 2018 12:10 PM (IST)
ब्रूसेल्स में वार्ता के बाद बोला ईरान, सही दिशा में बढ़ रहा परमाणु समझौता
ब्रूसेल्स में वार्ता के बाद बोला ईरान, सही दिशा में बढ़ रहा परमाणु समझौता

ब्रूसेल्स (एएफपी)। मंगलवार को यहां ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने कहा कि अमेरिका के डील से पीछे हट जाने के बावजूद समझौता सही दिशा में जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने यूरोपीय ताकतों से आज इस बारे में बातचीत की। बता दें कि परमाणु समझौते को लेकर मोहम्मद जरीफ और यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फेडरिका मोगरिनी के अलावा ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के समकक्षों के बीच देर शाम बैठक हुई। ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी 2015 में हुए इस समझौते को बचाने के लिए काफी संघर्ष भी कर रहे हैं।

JCPOA से पहचानी जाएगी डील
मोगरिनी से मुलाकात के बाद ईरान के विदेश मंत्री जरीफ ने कहा कि यह एक 'अच्छी और रचनात्मक' मुलाकात थी। मैं मानता हूं कि हम इस समझौते को लेकर सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इस परमाणु समझौते को आधिकारिक तौर पर JCPOA यानि 'कार्रवाई की संयुक्त व्यापक योजना' नाम दिया गया है। वहीं, मोगरिनी ने भी इस बैठक को बहुत उत्पादक बताया। उन्होंने कहा कि एक बात बिल्कुत साफ है कि हमें और हमारे देश को सुरक्षा देने वाले इस समझौते को बचाने के लिए यूरोपीय संघ पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

यूरोपीय संघ बोला- जब तक ईरान है तब तक हम
यूरोपीय संघ के प्रेसिडेंट डोनल्ड टस्क ने भी कहा कि जब तक ईरान इस समझौते की शर्तों का सम्मान कर रहा है तक तक हम भी करेंगे। दरअसल, 2015 में हुए इस परमाणु समझौते के बाद जब ईरान में अपनी परमाणु गतिविधियों पर रोक लगा दी तो जर्मनी और फ्रांस की यूरोपीय कंपनियां ईरान में निेवेश करने का रास्ता तलाशने लगीं। साल 2017 में जर्मनी ने करीब 3 बिलियन यूरो का निर्यात किया। इतना ही नहीं फ्रांस का निर्यात भी बढ़ गया। साल 2015 में जो कि 562 मिलियन यूरो के करीब था वह 2017 में 1.5 बिलियन यूरो तक पहुंच गया। 

prime article banner

फ्रांस और रूस भी साथ
फ्रांस के राष्ट्रपति एमुअल मैक्रों ने भी इस समझौते को लेकर रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की। दोनों देशों ने इस समझौते को सिरे चढ़ाने की बात कही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.