Move to Jagran APP

पश्चिमी तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.5 मापी गई तीव्रता

पश्चिमी तुर्की के एक कस्बे में शुक्रवार को 5.5 की तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 05:01 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 05:01 PM (IST)
पश्चिमी तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.5 मापी गई तीव्रता
पश्चिमी तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.5 मापी गई तीव्रता

अंकारा, एपी।  पश्चिमी तुर्की के एक कस्बे में शुक्रवार को 5.5 की तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप  लोगों को इमारतों से बाहर निकलकर आ गए। किसी के हताहत होने या नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं थी। सरकार द्वारा संचालित आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि इस भूकंप की गहराई 9 किलोमीटर (5.6 मील) मापी गई है। भूकंप मनीसा प्रांत के सरुहानली शहर में केंद्रित था।

loksabha election banner

पड़ोसी प्रांतों में भी महसूस किए गए झटके

हैबरटेक न्यूज चैनल ने कहा कि इसे भूकंप के झटके इज़मिर, आयदिन और मुगला के पड़ोसी प्रांतों में भी महसूस किया गया। मेयर बेसीम डटलु ने हैबरटर्क को बताया कि निवासियों ने घबराहट में अपने घरों को छोड़ दिया लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

इससे पहले आए भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई, जिसने ईरान से लगी सीमा के पास वान के पूर्वी प्रांत को हिलाकर रख दिया, इस दौरान पांच लोग घायल हो गए और घरों को नुकसान पहुंचा। तुर्की को दो बड़ी गलती से पार किया जाता है और भूकंप अक्सर आते हैं। 

दक्षिणपूर्वी तुर्की में मध्यम में शक्तिशाली भूकंप के झटके  

ये झटके 25 जून को दक्षिणपूर्वी तुर्की में मध्यम में शक्तिशाली महसूस किए गए थे। हालांकि, गनिमत ये रही कि इस दौरान कोई हताहत या किसी को कोई क्षति नहीं पहुंची। आपदा और आपातकाल प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने जानकारी देते हुए बताया कि ईरान से पास सीमा के करीब वान प्रांत के ओजाल्प में भूकंप ने झटके महसूस किए गए थे। जिसकी तीव्रता 5.4 मापी गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि 1999 में, पश्चिमोत्तर तुर्की में सबसे ताकतवर भूकंप आया था जिसमें करीब 17,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। 

ये भी पढ़ें: SC पहुंचा तबलीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले विदेशियों के वीजा रद का मामला, सोमवार को होगी अगली सुनवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.