Move to Jagran APP

इजरायल व बहरीन के बीच शुरू होगी सीधी हवाई सेवा : बेंजामिन नेतन्याहू

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता से दोनों देश अपने संबंध सामान्य करने पर सहमत हुए थे।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 04:00 PM (IST)
इजरायल व बहरीन के बीच शुरू होगी सीधी हवाई सेवा : बेंजामिन नेतन्याहू
इजरायल व बहरीन के बीच शुरू होगी सीधी हवाई सेवा : बेंजामिन नेतन्याहू

यरुशलम, आइएएनएस। इजरायल और बहरीन अपने संबंधों को सामान्य करने की कवायद में जुट गए हैं। इसकी शुरुआत दोनों देशों के बीच सीधी हवाई सेवा के साथ होगी। गत शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता से दोनों देश अपने संबंध सामान्य करने पर सहमत हुए थे। ट्रंप की ही पहल से गत माह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजरायल ने भी अपने संबंध सामान्य करने के लिए एक करार किया था।

loksabha election banner

इजरायली सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, कैबिनेट की साप्ताहिक बैठक में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य करने के लिए सीधी उड़ानें शुरू की जाएंगी। उन्होंने कैबिनेट को बताया कि गत शुक्रवार को उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और बहरीन के किंग हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ फोन पर हुई बातचीत के दौरान समझौते पर सहमति बनी। समझौते के तहत इजरायल और बहरीन पूर्ण रूप से राजनयिक संबंध स्थापित करेंगे। एक-दूसरे के यहां दूतावास खोलेंगे और सीधी हवाई सेवा शुरू करेंगे।

नेतन्याहू और खलीफा एक-दूसरे के यहां दूतावास स्थापित करेंगे और राजदूतों की नियुक्ति करेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि नेतन्याहू और खलीफा में इस बात को लेकर सहमति बनी कि इजरायल के साथ बहरीन अपने राजनयिक संबंध पूरी तरह सामान्य करेगा। उन्होंने कहा, 'वे एक-दूसरे के यहां दूतावास स्थापित करेंगे और राजदूतों की नियुक्ति करेंगे। दोनों देशों के बीच सीधी उ़़डानें भी शुरू होंगी। इसके अलावा वे स्वास्थ्य, कारोबार, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, सुरक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में सहयोग की भी पहल करेंगे। यह वास्तव में ऐतिहासिक दिन है।' ट्रंप ने यह भी कहा, 'मुझे उम्मीद है कि दूसरे खाड़ी देश भी इस राह पर चलेंगे।'

ईरान ने बताया शर्मनाक कदम

ईरान ने इजरायल के साथ संबंध सामान्य करने की दिशा में बहरीन की ओर से उठाए गए कदम को शर्मनाक करार दिया है। ईरानी विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इससे क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.