Move to Jagran APP

डेनमार्क का सनसनीखेज खुलासा, बताया- 6 घंटे पहले मिल गई थी ईरानी हमले की चेतावनी

ईरान की तरफ से बीते हफ्ते इराक स्थित दो अमेरिकी सैन्य अड्डों पर किए गए हमले की जानकारी डेनमार्क को छह घंटे पहले मिल गई थी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 08:13 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 08:13 AM (IST)
डेनमार्क का सनसनीखेज खुलासा, बताया- 6 घंटे पहले मिल गई थी ईरानी हमले की चेतावनी

कोपेनहेगन, रायटर। ईरान की तरफ से गत सप्ताह इराक में स्थित दो अमेरिकी सैन्य अड्डों पर किए गए हमले की जानकारी डेनमार्क को छह घंटे पहले मिल गई थी। डेनमार्क के प्रसारक टीवी2 ने शुक्रवार को यह दावा किया। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि चेतावनी किसने जारी की थी।

loksabha election banner

डेनमार्क के रक्षा मंत्रालय ने भी इस रिपोर्ट पर टिप्पणी से इन्कार कर दिया।आतंकी संगठन आइएस से मुकाबले के लिए अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत एन अल-असद हवाई अड्डे पर डेनमार्क के 130 जवान तैनात थे। यह उन दो अमेरिकी सैन्य अड्डों में से एक था, जहां ईरान ने बुधवार को मिसाइल हमले किए थे।

डेनमार्क के रक्षा प्रमुख ने बुधवार को टीवी2 से कहा था, 'मैं इस बारे में विस्तार से नहीं बता सकता कि हमें चेतावनी कहां से मिली। लेकिन, इस चेतावनी के आधार पर पूरी तत्परता के साथ तैयारी की।'दावा किया गया था कि ईरानी शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बदले के रूप में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर किए गए हमले में कोई हताहत नहीं हुआ था। डेनमार्क के करीब 30-40 जवान अब एन अल-असद से कुवैत के लिए रवाना हो चुके हैं।

ईरान की राजधानी तेहरान में बीते बुधवार को हुए यूक्रेनी विमान हादसे के पीछे मिसाइल हमले के अंदेशे को बल मिलने लगा है। अमेरिका के बाद अब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी यही अंदेशा जताया है। ट्रूडो ने कहा, विभिन्न खुफिया सूत्रों का संकेत है कि सतह से हवा में मार करने वाली ईरानी मिसाइल टोर ने ही विमान को मार गिराया था। इस घटना को लेकर अटकलें नहीं लगाने की अपील करने वाले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने भी यही अंदेशा जताया।

ईरान ने हादसे की जांच के लिए बोइंग को बुलाया

तेहरान, एपी : ईरान ने विमान हादसे की जांच के लिए बोइंग को आमंत्रित किया है। ईरान ने यह कदम पश्चिमी देशों के नेताओं के इस अंदेशे के बाद उठाया है कि ईरान की मिसाइल ने अनजाने में विमान को मार गिराया। ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख अली आबिदजादा ने हालांकि इस अंदेशे को खारिज करते हुए कहा, यकीनन ऐसा नहीं हुआ था। इस बीच खबर यह भी है कि अब तक इन्कार करता आ रहा ईरान विमान के ब्लैक बॉक्स का डाटा देने को तैयार हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.