Move to Jagran APP

संस्कृति मंत्री ने हिटलर के मंत्री गोएबल्स का दिया हवाला, राष्ट्रपति ने किया बर्खास्त

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने अपने संस्कृति मंत्री को हिटलर के प्रचार मंत्री जोसेफ गोएबल्स का हवाला देने पर बर्खास्त कर दिया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 07:58 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 07:58 PM (IST)
संस्कृति मंत्री ने हिटलर के मंत्री गोएबल्स का दिया हवाला, राष्ट्रपति ने किया बर्खास्त
संस्कृति मंत्री ने हिटलर के मंत्री गोएबल्स का दिया हवाला, राष्ट्रपति ने किया बर्खास्त

ब्राजीलिया, आइएएनएस। एक विवादास्पद वीडियो सामने आने के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने अपने संस्कृति मंत्री रोबर्टो अल्विम (Roberto Alvim ) को बर्खास्त कर दिया है। वीडियो में वह हिटलर (Hitler) के प्रचार मंत्री जोसेफ गोएबल्स (oseph Goebbels) का हवाला देते हुए ब्राजील की कला एवं संस्कृति पर भाषण देते दिखाई दे रहे हैं।

loksabha election banner

बोल्सोनारो के हस्ताक्षर से जारी एक बयान में कहा गया, 'यह ठीक है कि रोबर्टो अल्विम ने माफी मांग ली है, लेकिन उनका बयान किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जा सकता है। उन्हें संस्कृति मंत्रालय से हटाने की घोषणा की जाती है।'

सोशल मीडिया पर बिफरे लोग              

गुरुवार को आधिकारिक सोशल मीडिया चैनल पर साझा किए गए फुटेज में अल्विम राष्ट्रीय कला पुरस्कार का प्रचार करते हुए दिखाई दे रहे हैं, लेकिन इस दौरान वह जोसेफ गोएबल्स की कई बातों का उल्लेख करते हैं। उनका यह वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोग बिफर पड़े। कई यूजर ने कहा कि संस्कृति मंत्री अपने दायरे से बाहर जा चुके हैं और यह कतई अस्वीकार्य है। प्रेसिडेंट ऑफ द चैंबर्स ऑफ डिप्टीज रोड्रिगो मिया ने कहा कि ब्राजील सरकार को उन्हें तत्काल पद से हटा देना चाहिए। वर्कर्स पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने भी उनकी आलोचना की।

कौन था जोसेफ गोएबल्स

डॉ. जोसेफ गोएबल्स 1933 से 1945 तक नाजी जर्मनी का प्रचार मंत्री था। गोएबल्स का जन्म 1897 में हुआ था। गोएबल्स ने कहा था कि एक झूठ को अगर कई बार दोहराया जाए तो वह सच बन जाता है। गोएबल्स को उसकी जोशीली भाषणकला और यहूदी विरोध के लिए जाना जाता था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.