Move to Jagran APP

जर्मनी की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए गेम चेंजर साबित होगी कोविड-19 की वैक्‍सीन, IfW के प्रमुख का दावा

कोविड-19 वैक्‍सीन को लेकर जर्मनी के एक अर्थशास्‍त्री ने बड़ा दावा किया है। इनका कहना है कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए ये वैक्‍सीन एक गेम चेंजर साबित होगी। इसके आने के बाद देश की अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी आएगी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 04:03 PM (IST)
जर्मनी की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए गेम चेंजर साबित होगी कोविड-19 की वैक्‍सीन, IfW के प्रमुख का दावा
जर्मनी के लिए गेम चेंजर बनेगी कोविड-19 की वैक्‍सीन

बर्लिन (रॉयटर)। जर्मनी जहां पर कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहा है वहीं जर्मनी कील इंस्टिट्यूट फॉर द वर्ल्‍ड इकनॉमी (Kiel Institute for the World Economy) के हैड गैबरियल फैल्‍बरमेयर ने कहा है कि कोविड-19 की वैक्‍सीन जर्मनी की आर्थिक रफ्तार को तेज करने में एक गेम चेंजर साबित होगी। उन्‍होंने ये भी कहा है कि कुछ साइड इफेक्‍ट वाली कोविड-19 वैक्‍सीन भी सब कुछ बदलकर रख देगी। आपको बता दें कि जर्मनी में कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए आंशिकतौर पर लॉकडाउन लगाया गया है। जर्मनी में इस लॉकडान के बीच सभी बार, रेस्‍तरां, सिनेमा, और जिम को नवंबर के अंत तक के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि देश में फैली दूसरी लहर के बाद भी स्‍कूलों और दुकानों को कुछ जरूरी दिशा-निर्देशों के साथ खोलकर रखा गया है।

loksabha election banner

गैबरियल ने रॉयटर से बात करते हुए कहा है कि पहले चरण में कोविड-19 वैक्‍सीन उन लोगों को सुरक्षा प्रदान कर सकेगी जिन्‍हें इस वायरस से संक्रमित होने की आशंका होगी। ये चरण पूरा होने के बाद देश में एक बार फिर से कल्‍चरल एक्टिविटी शुरू हो सकेंगी और रेस्‍तरां और होटल भी बिना डर के खोले जा सकेंगे। ये भी मुमकिन है कि गर्मियों के बाद लोगों और व्‍यापार पर लगी कई तरह की पाबंदियों को हटा लिया जाए। उनके मुताबिक एक बार जर्मनी के 50-60 फीसद लोगों को ये वैक्‍सीन मिल जाएगा तो हर तरह की पाबंदियों को हटा लिया जाएगा।

फाइजर (Pfizer) का कहना है कि कोविड-19 की इस प्रयोगात्‍मक वैक्‍सीन को जर्मनी में बायोएनटेक (BioNTech) के साथ मिलकर विकसित किया गया है जो इसमें 90 फीसद तक इफेक्‍टेड है। ये बाद शुरुआती आंकड़ों के विश्‍लेषण और इस पर हुए व्‍यापक शोध के बाद सामने आई है। जा रहा है। इससे पूरी दुनिया को एक नई उम्‍मीद बंधी है। आईएफडब्‍ल्‍यू का मानना है कि एक बाद इस वैश्विक महामारी से छुटकारा मिल जाएगा तो जर्मनी की अर्थव्‍यवस्‍था 4-5 फीसद की रफ्तार से आगे बढ़ने लगेगी। गैबरियल का मानना है कि ये सब कुछ सच हो सकता है। ऐसा हो सके इसके लिए एक जरूरी है कि वैक्‍सीन को पूरी दुनिया के करोड़ों लोगों के लिए तैयार किया जाए और उनतक ये पहुंचाई जाए। ये सभी कुछ पूरी इमानदारी के साथ करना होगा।

आपको यहां पर ये भी बता दें कि पूरी दुनिया में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्‍या 50,738,183 तक पहुंच चुकी है। वहीं पूरी दुनिया इसकी वजह से 1,260,738 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 33,258,066 मरीज ठीक भी हो चुकी है। जर्मनी की बात करें तो ये दुनिया के सबसे अधिक संक्रमित मरीजों की फहरिस्‍त में तीसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर इस फहरिस्‍त में अमेरिका है और दूसरे नंबर पर भारत शामिल है। जर्मनी में कोविड-19 के मामले 5,653,561 तक पहुंच चुके हैं और अब तक 162,269 मरीजों की मौत भी हो चुकी है जबकि 5,064,344 मरीज ठीक भी हो गए हैं।

ये भी पढ़ें:- 

हैरत में डाल रही आलू-प्‍याज की महंगाई, टमाटर तो रहता ही है लाल, आखिर क्‍या है कारण

पाकिस्‍तान में सेना और पुलिस के आमने-सामने आने से गृहयुद्ध जैसे हालात, बलूचिस्‍तान में हाल-बेहाल

भारत और अमेरिका का स्‍वाभाविक दुश्‍मन है चीन, यूएस की नई सरकार भी इसी राह पर करेगी काम

दक्षिण एशिया नीति को लेकर एक जैसा है बाइडन और ट्रंप का झुकाव, भारत की बढ़ेगी अहमियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.