Move to Jagran APP

Coronavirus World: दुनियाभर में एक करोड़ से ज्यादा हुए मामले, लगभग 5 लाख लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस (COVID-19) के अब एक करोड़ से ज्यादा मामले हो गए हैं। पिछले सात महीने में इससे लगभग पांच लाख लोगों की मौत हो गई है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 07:58 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 02:20 PM (IST)
Coronavirus World: दुनियाभर में एक करोड़ से ज्यादा हुए मामले, लगभग 5 लाख लोगों की मौत
Coronavirus World: दुनियाभर में एक करोड़ से ज्यादा हुए मामले, लगभग 5 लाख लोगों की मौत

जेनेवा, एजेंसियां। विश्व में कोरोना वायरस (COVID-19) के अब एक करोड़ से ज्यादा मामले हो गए हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार रविवार को दुनियाभर अब तक सामने आए कोरोना के मामलों की संख्या एक करोड़ से ज्यादा हो गई। पिछले सात महीने में इससे लगभग पांच लाख लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार अभी तक दुनियाभर में 96 लाख 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स ने डब्लूएचओ के हवाले से जानकारी दी है कि यह आंकड़ा सालाना दर्ज की जाने वाली गंभीर इन्फ्लूएंजा बीमारियों की संख्या से लगभग दोगुना है। 

loksabha election banner

बता दें कि कोरोना से व्यापक रूप से प्रभावित देश लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं। ऐसे में संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। यही नहीं कई ऐसे देशों में मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं, जहां संक्रमण पर काबू पा लिया गया था। इसके कारण कई जगहों पर आंशिक रूप से लॉकडाउन लगाना पड़ा है। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार दुनियाभर में उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका और यूरोप को मिलाकर लगभग 75 फीसद, जबकि एशिया और मध्य पूर्व में क्रमश: लगभग 11% और 9% मामले सामने आए हैं। 

बीमारी से अब तक 497,000 से अधिक मौतें

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार बीमारी से अब तक 497,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं, जो लगभग सालाना इन्फ्लूएंजा से होने वाली मौतों की संख्या के बराबर है। पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान में  कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद यूरोप, अमेरिका और उसके बाद रूस में संक्रमण के मामलों में तेजी देखने को मिली। महामारी अब एक नए चरण में प्रवेश कर चुकी है। भारत और ब्राजील में रोजाना एक दिन में 10,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ब्राजील में 19 जून को रिकॉर्ड 54,700 नए मामले सामने आए। कुछ शोधकर्ताओं ने कहा कि लैटिन अमेरिका में मरने वालों की संख्या अक्टूबर तक 3,80,000 से अधिक हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.