Move to Jagran APP

Coronavirus: भूटान में सामने आया पहला मामला, 76 वर्षीय बुजुर्ग में वायरस की पुष्टि

Coronavirus भूटान में एक 76 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 09:26 AM (IST)
Coronavirus: भूटान में सामने आया पहला मामला, 76 वर्षीय बुजुर्ग में वायरस की पुष्टि
Coronavirus: भूटान में सामने आया पहला मामला, 76 वर्षीय बुजुर्ग में वायरस की पुष्टि

थिम्फू, एएनआइ। Coronavirus, भूटान ने शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि की। यह मरीज अमेरिका का 76 वर्षीय व्यक्ति है, जिसकी भारत की यात्रा का इतिहास है। वह 2 मार्च को गुवाहाटी से भूटान आया था। प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग के कार्यालय ने एक बयान में इसकी पुष्टि की। सीओवीआईडी ​​-19 अस्पताल में मरीज को अलग कर दिया गया है।मरीज की उम्र और स्थिति को देखते हुए उसे ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है।

loksabha election banner

पीएमओ की ओर से जानकारी देते हुए कहा कि हम आम जनता को सूचित करना चाहते हैं कि 5 मार्च को रात 11 बजे कोरोना वायरस के पहले पॉजिटिव मामले की पुष्टि की गई है।

संदिग्ध मरीजों में 8 भारतीय भी शामिल

मरीज अपने पत्नी के साथ यात्रा कर रहा था, जिनकी उम्र 59 साल है। वह 10 लोगों के साथ यात्रा कर रहे थे, जिनमें आठ भारतीय नागरिक थे।मरीज के सबसे ज्यादा संपर्क में उनकी पत्नी, ड्राइवर और गाइड थे। इन तीनों को COVID-19 अस्पताल में अलग रखा गया है और वह निगरानी में हैं। आठ भारतीय यात्रियों को भी अलग रखा गया है। भूटान की सरकार भारतीय दूतावास के साथ मिलकर इस पर काम कर रही है।

अब तक 90 से अधिक संपर्कों का पता लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य अधिकारी और अन्य संबंधित एजेंसियां ​​प्राथमिक रोग प्रबंधन और संपर्क ट्रेसिंग करने की प्रक्रिया में हैं।

रोगी की यात्रा के अनुसार संपर्क ट्रेसिंग शुरू की गई। इसमें वे लोग शामिल थे जो पारो हवाई अड्डे से थिम्फू से पुनाखा और वापस शुरू होने वाले सभी बिंदुओं पर रुकते थे। इसमें ड्रुक वांग्याल कैफे में चाय स्टॉप, और पुनाखा हाई स्कूल पार्क में दोपहर का भोजन शामिल था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ले मेरिडियन और डेन्सा बूटिक रिज़ॉर्ट दोनों में फ्लाइट क्वारंटाइन में विशेष रूप से उड़ान के चार क्रू सदस्यों और होटल के कर्मचारियों को कहा है। जिसका अर्थ है कि उन्हें घर पर रहना चाहिए और परिवार के सदस्यों सहित लोगों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। जब तक सभी संदेह से इनकार नहीं किया जाता है, तब तक स्वास्थ्य अधिकारी संबंधित घरों में सभी सेवाओं की बारीकी से निगरानी करेंगे और प्रदान करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.