Move to Jagran APP

'चोकहोल्ड' से हुई मौत के फोटो के कारण 3 पुलिस अधिकारियों की नौकरी से छुट्टी

चोकहोल्ड पुलिस द्वारा अपनाई जाने वाली एक रणनीति है। इसके तहत पुलिस अधिकारी किसी संदिग्ध की गर्दन दबाता है जिससे उसकी सांस घुट जाती है और तुरंत मौत हो जाती है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 07:45 AM (IST)
'चोकहोल्ड' से हुई मौत के फोटो के कारण 3 पुलिस अधिकारियों की नौकरी से छुट्टी
'चोकहोल्ड' से हुई मौत के फोटो के कारण 3 पुलिस अधिकारियों की नौकरी से छुट्टी

औरोरा, प्रेट्र। पिछले साल 23 वर्षीय अश्वेत एलिजा मैकक्लेन की मौत की तस्वीरें दिखाने वाले तीन पुलिस अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया गया। दरअसल, एलिजा की मौत पुलिस द्वारा अपनाई गई 'चोकहोल्ड' के कारण हुई थी। इस चोकहोल्ड के कारण ही हाल में अमेरिका के मिनियापोलिस में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद काफी विरोध प्रदर्शन हुए। पिछले साल के अगस्त माह में अश्वेत एलिजा को डेनवर सबअर्ब की सड़क पर पुलिस ने मास्क पहन संदिग्ध दिखने के कारण रोका था। बता दें कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में पुलिसिंग व्‍यवस्‍था में सुधार की प्रक्रिया अपनाई गई। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी कहा कि कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़ पुलिस की चोकहोल्ड व्‍यवस्‍था को खत्म कर देना चाहिए। चोकहोल्ड पुलिस द्वारा अपनाई जाने वाली एक रणनीति है। इसके तहत पुलिस अधिकारी किसी संदिग्ध की गर्दन दबाता है जिससे उसकी सांस घुट जाती है और तुरंत मौत हो जाती है।

loksabha election banner

निकाले गए अधिकारियों में से एक जैसन रोजेनब्लाट (Jason Rosenblatt) श्वेत पुलिस अधिकारी थे जिन्होंने एलिजा को पिछले साल अगस्त में मास्क पहनने के कारण संदिग्ध दिखने को लेकर रोका थ्ज्ञा। पुलिस ने एलिजा के लिए चोकहोल्ड की नीति अपनाई थी जिसके बाद दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई। औरोरा के अंतरिम पुलिस चीफ वेनेस्सा विल्सन ( Vanessa Wilson) ने रिपोर्टरों को बताया कि ऑफिसरों ने रोजेब्लाट को एलिजा के मरने के दो माह के बाद तस्वीरें भेजी थी जिसका उन्होंने हंसने के अंदाज में 'हा हा' का टेक्सट मैसेज भेजा था। उन्होने कहा, 'हम लज्जित और गुस्से में हैं। अधिकारियों ने अपराध नहीं किया लेकिन तस्वीरें मानवता के खिलाफ अपराध बयां करती हैं।' कई जगहों में चोकहोल्ड प्रतिबंधित है और देश भर में प्रदर्शनों के बाद पुलिस विभाग में कई सुधार भी किए गए हैं।

रोजेनब्लाट, काइली डिट्रिच (Kyle Dittrich) और मर्रेरो को नौकरी से निकाल दिया गया है। ये पूरा मामला पिछले साल के 24 अगस्त का है जब स्की मास्क पहने एलिजा को पुलिस ने संदेह के नजरों से देखते हुए रोका था। बॉडी कैमरा के फुटेज के अनुसार चोकहोल्ड के दौरान एलिजा पुलिस से अपनी जान की भीख मांग रहा था। वह उन्हें ऐसा करने से रोक रहा था। उसने कहा,'मुझे जाने दो, मैं इंट्रोवर्ट हूं। अपनी सीमाओं का सम्मान करो जो मैं कह रहा हूं।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.