Move to Jagran APP

Greta Thunberg: जलवायु कार्यकर्ता ने स्वीडिश संसद के प्रवेश द्वार को किया अवरुद्ध, ग्रेटा थनबर्ग पर लगाया गया इतने का जुर्माना

Greta Thunberg जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग और चार अन्य प्रचारकों पर मुकदमा चलाया गया जब पुलिस ने उन्हें 12 और 13 मार्च को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के खिलाफ धरना प्रदर्शन के दौरान जबरन हटा दिया और उन्होंने जो कहा वह राजनीतिक निष्क्रियता थी। समाचार एजेंसी टीटी ने बताया कि थुनबर्ग पर 6000 स्वीडिश क्राउन ($550) का जुर्माना लगाया गया।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Wed, 08 May 2024 10:33 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 11:45 PM (IST)
जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग ( फाइल फोटो )

रायटर्स, स्टॉकहोम। जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग पर मार्च में दो मौकों पर संसद के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के बाद पुलिस के आदेशों की अवज्ञा करने के लिए स्वीडन में जुर्माना लगाया गया है। स्टॉकहोम जिला न्यायालय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

loksabha election banner

थुनबर्ग और चार अन्य प्रचारकों पर मुकदमा चलाया गया जब पुलिस ने उन्हें 12 और 13 मार्च को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के खिलाफ धरना प्रदर्शन के दौरान जबरन हटा दिया और उन्होंने जो कहा वह राजनीतिक निष्क्रियता थी।

थुनबर्ग पर 6,000 स्वीडिश क्राउन का लगा जुर्माना 

समाचार एजेंसी टीटी ने बताया कि थुनबर्ग पर 6,000 स्वीडिश क्राउन ($550) का जुर्माना लगाया गया। अदालत के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से पुष्टि की कि थुनबर्ग को दोषी पाया गया है, लेकिन दंड की राशि पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

स्टॉकहोम पुलिस ने कहा है कि हालांकि कार्यकर्ताओं को नेशनल असेंबली के बाहर प्रदर्शन करने का अधिकार था, लेकिन प्रवेश द्वारों को अवरुद्ध करने के कारण उन्हें वहां से हटा दिया था।

पिछले साल भी थुनबर्ग दो बार दोषी पाईं गईं 

पिछले साल थुनबर्ग को स्वीडन में पुलिस के आदेश की अवज्ञा करने का दो बार दोषी पाया गया और जुर्माना भरने का आदेश दिया गया। फरवरी में ब्रिटेन में उन्हें सार्वजनिक आदेश के अपराध से बरी कर दिया गया था क्योंकि एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया था कि पुलिस के पास पिछले साल लंदन में एक विरोध प्रदर्शन में उन्हें और अन्य लोगों को गिरफ्तार करने की कोई शक्ति नहीं थी।

यह भी पढ़ें- World War II: 'खेत में ले जाकर बारी-बारी से किया था कई बार दुष्कर्म', महिला ने सुनाई किस तरह अमेरिकी सैनिकों ने फ्रांसीसी औरतों के साथ की थी बर्बरता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.