Move to Jagran APP

सैन्य कार्रवाई की चेतावनी देने के बाद ताइवान के पास से गुजरे चीनी लड़ाकू विमान

ताइवान में हाल ही में चीन विरोधी राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने दोबारा जीत दर्ज की है। इससे बौखलाया चीन लगातार ताइवान को प्रत्यक्ष और परोक्ष धमकी दे रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:54 PM (IST)
सैन्य कार्रवाई की चेतावनी देने के बाद ताइवान के पास से गुजरे चीनी लड़ाकू विमान
सैन्य कार्रवाई की चेतावनी देने के बाद ताइवान के पास से गुजरे चीनी लड़ाकू विमान

ताइपे, रायटर। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि गुरुवार को चीन के कई लड़ाकू विमान उसके दक्षिणी क्षेत्र के पास से गुजरे। चीन के एच-6 और केजे-500 बमबर्षक विमान बाशी चैनल के ऊपर से उड़ते हुए वापस चीन की ओर चले गए। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमारा रक्षा तंत्र क्षेत्र के आसमान में हुई सारी हरकतों पर नजर रख रहा था।

loksabha election banner

राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने दोबारा दर्ज की जीत

ताइवान में हाल ही में राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव संपन्न हुए हैं। इसमें चीन विरोधी राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने दोबारा जीत दर्ज की है। इससे बौखलाया चीन लगातार ताइवान को प्रत्यक्ष और परोक्ष धमकी दे रहा है। ताइवान में चुनाव प्रक्रिया के दौरान इसी महीने चीन का विमानवाहक युद्धपोत शैनडोंग दो बार ताइवान स्ट्रेट (जलडमरूमध्य) से गुजरा था। चीन की कम्युनिस्ट सरकार ताइवान को कई बार सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दे चुकी है।

हाल ही में ताइवान ने की थी मरीन ड्रील

बता दें कि कुछ दिन पहले ही ताइवान में स्‍वाधीनता समर्थक व नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति साई इंग वेन ने सैन्‍य अभ्‍यास की एक श्रृंखला के तहत मरीन ड्रील किया था। नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति साई ने कहा था कि इस ड्रील में छोटे हथियारों से लैस हमलावरों के खतरों को बेअसर करने पर ध्‍यान केंद्रित किया गया । खास बात यह थी कि साई का यह सैन्‍य अभ्‍यास ऐसे समय में हुआ था, जब चीन यह कह चुका था कि ताइवान को अपने क्षेत्र में बल द्वारा अपने नियंत्रण में लाया जाना चाहिए।

ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा था कि इस सैन्‍य अभ्‍यास से चीन भड़क सकता है। ताइवान के इस कदम से दोनों के रिश्‍ते और गड़बड़ हो सकते हैं। हालांकि, ताइवान की सेना आमतौर पर लूनर न्यू ईयर त्योहार पर द्वीप की रक्षा के लिए अपनी तैयारी दिखाने के लिए मध्य-सर्दियों में अभ्यास करती है, जो इस वर्ष 25 जनवरी से शुरू होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.