Move to Jagran APP

China Taiwan Clash: ताइवान के साथ तनाव के बीच चीन और बांग्लादेश ने 4 समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर

China Taiwan Clash ताइवान के साथ जारी तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी बांग्लादेश पहुंचे हैं। यहां उन्होंने अपने बांग्लादेशी समकक्ष एके अब्दुल मोमेन के साथ बैठक की। इस दौरान चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 04:34 PM (IST)
China Taiwan Clash: ताइवान के साथ तनाव के बीच चीन और बांग्लादेश ने 4 समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर
चीन-बांग्लादेश के बीच चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

ढाका, एजेंसी। China Taiwan Clash: बांग्लादेश और चीन ने रविवार को दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए चार समझौता ज्ञापन (एमओयू) और समझौतों पर हस्ताक्षर किए। ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, शहर के एक होटल में चीनी स्टेट काउंसिलर्स और विदेश मंत्री वांग यी और उनके बांग्लादेश समकक्ष एके अब्दुल मोमेन के बीच एक घंटे की द्विपक्षीय बैठक के बाद सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए।

loksabha election banner

शनिवार को ढाका पहुंचे वांग यी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी शनिवार को ढाका पहुंचे। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री मुहम्मद अब्दुर रज्जाक ने उनका स्वागत किया।

द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का होगा आदान-प्रदान

शुक्रवार को चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा था कि वे द्विपक्षीय संबंधों और साझा हित के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देते हैं। विदेश मंत्री मोमेन के निमंत्रण पर चीनी विदेश मंत्री बांग्लादेश का दौरा कर रहे हैं।

हुआ चुनयिंग ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, 'हमें उम्मीद है कि यह यात्रा दोनों देशों के नेताओं के बीच आम समझ को आगे बढ़ाने, पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को गहरा करने और संबंधों को एक नए स्तर पर ले जाने का अवसर प्रदान करेगी।' 

ताइवान के साथ तनाव के बीच वांग यी की बांग्लादेश यात्रा

यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के स्वशासित द्वीप, जिस पर चीन अपना दावा करता है, के हाई प्रोफाइल दौरे के बाद ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव बढ़ रहा है।

ताइवान जलडमरूमध्य के घटनाक्रम पर बांग्लादेश की नजर

इससे पहले, बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह ताइवान जलडमरूमध्य के घटनाक्रम पर बारीकी से नज़र रख रहा है और सभी संबंधित पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और किसी भी कार्रवाई से परहेज करने का आग्रह करता है जो तनाव को बढ़ा सकता है और इस क्षेत्र और उससे परे शांति और स्थिरता को कमजोर कर सकता है।

'एक चीन नीति' का पालन करता है बांग्लादेश

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'बांग्लादेश एक चीन नीति के अपने दृढ़ पालन को दोहराता है और संबंधित पक्षों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार और बातचीत के माध्यम से अपने मतभेदों को हल करने का आग्रह करता है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.