Move to Jagran APP

रास नहीं आई सरकार की रियायतें, चिली में एक सप्‍ताह से चल रहा प्रदर्शन जारी

इन प्रदर्शनों में 18 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें चार विदेशी नागरिक हैं। इनमें से पांच की मौत सिक्‍योरिटी ऑफिसर्स की वजह से हुई है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 08:49 AM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 09:00 AM (IST)
रास नहीं आई सरकार की रियायतें, चिली में एक सप्‍ताह से चल रहा प्रदर्शन जारी
रास नहीं आई सरकार की रियायतें, चिली में एक सप्‍ताह से चल रहा प्रदर्शन जारी

सैंटियागो, एजेंसी। चिली सरकार द्वारा नागरिकों को दी गई कई आर्थिक रियायतों एवं घोषणाओं के बावजूद प्रदर्शनकारी असंतुष्‍ट हैं। वह गुरुवार को भी सड़कों पर उतर आए और सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। चिली के विभिन्‍न शहरों में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का दौर जारी है। इन प्रदर्शनों में 18 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें चार विदेशी नागरिक हैं। इनमें से पांच की मौत सिक्‍योरिटी ऑफिसर्स की वजह से हुई है। संस्‍थान ने बताया कि 17 अक्‍टूबर से अब तक 535 लोग घायल हो गए। चिली के राष्‍ट्रीय मानवाधिकार संस्‍थान ने देश में होने वाली गिफ्तारियों की संख्‍या में बढ़त बताई है। इसके अनुसार देश भर में 2,400 से अधिक गिफ्तारियां हो चुकी हैं।

loksabha election banner

बता दें कि चिली में विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए राष्‍ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरो ने नागरिकों के लिए बड़े पैकेज का ऐलान किया है। बता दें कि लैटिन अमेरिकी देश चिली में मेट्रो किराए में वृद्धि के विरोध में हिंसक प्रदर्शन का दौर जारी है। चिली सरकार के लिए यह बड़ा संकट है। प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए अब सरकार ने एक नई योजना पेश की थी। चिली सरकार को उम्‍मीद है कि इस योजना से प्रदर्शनकारी मान जाएंगे। योजना का ऐलान करते हुए राष्‍ट्रपति पिनेरो ने कहा कि जल्‍द ही नागरिकों के बुनियादी पेंशन को 20 फीसद की वृद्धि की जाएगी। इसके साथ बिजली पर शुल्‍क मुक्‍त करने का भी ऐलान किया है। इसके साथ चिकित्‍सा क्षेत्र में भी एक पैकेज का ऐलना किया गया है। इस स्‍कीम से लोगों का इलाज सस्‍ता होगा।

यह विरोध प्रदर्शन ऐसे समय में हो रहे हैं जब लैटिन अमेरिकी देश दो बड़े अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों की मेजबानी करने के लिए तैयार होता है। अगले महीने दिसंबर में एक एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन होने वाला है तो दूसरी दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन भी आयोजित करने की तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.