Move to Jagran APP

चिली की राजधानी में लगाया गया कर्फ्यू, विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लिया फैसला

चिली की राजधानी में शनिवार को कर्फ्यू लगा दिया इससे वहां आपतकाल जैसे हालात बन गए हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 09:23 AM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 09:39 AM (IST)
चिली की राजधानी में लगाया गया कर्फ्यू, विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लिया फैसला
चिली की राजधानी में लगाया गया कर्फ्यू, विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लिया फैसला

सैंटिआगो, एएनआइ। चिली में शनिवार को कर्फ्यू लगा दिया गया। सार्वजनिक परिवहन किराया वृद्धि को लेकर दो दिनों के हिंसक विरोध के बाद राजधानी में कर्फ्यू की घोषणा की। इससे चिली में आपातकाल जैसी स्थिति पैदा गई है।

prime article banner

द न्यू यॉर्क टाइम्स ने बताया कि हाईस्कूल के छात्रों द्वारा आयोजित प्रदर्शनों ने राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा को यह घोषणा करने के लिए मजबूर किया कि वह सार्वजनिक परिवहन किराया बढ़ाने के अपनी सरकार के फैसले को पलट देंगे। विरोध प्रदर्शन पूरे देश के अन्य शहरों में भी फैल गया है। राजधानी सैंन टिआगो में कम से कम पांच मेट्रो स्टेशनों और बसों को आग लगा दी गई, जबकि हिंसक प्रदर्शनकारियों ने सुपरमार्केट और फार्मेसियों को लूट लिया। कई समूहों ने सोमवार को राष्ट्रीय हड़ताल का भी आह्वान किया है।

शनिवार की देर रात को पिनेरा ने किराया-वृद्धि निलंबन जारी करने के बावजूद शनिवार का विरोध प्रदर्शन किया और संकेत दिया कि सैंटियागो में सुरक्षा के प्रभारी सेना प्रमुख जल्द ही कर्फ्यू जारी कर सकते हैं।1990 में चिली के लोकतंत्र में लौटने के बाद यह पहली बार है कि सरकार ने राजधानी में सार्वजनिक विकारों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित की है।

पिनेरा के आपातकाल की स्थिति घोषित करने के फैसले के बाद इस महीने इक्वाडोर में हिंसक विरोध प्रदर्शनों की लहर चल पड़ी, जिसके कारण इसके अध्यक्ष लेनिन मोरेनो को अस्थायी रूप से राजधानी से भागना पड़ा।इस बीच, पड़ोसी पेरू में, राष्ट्रपति मार्टिन विज़कार्रा ने सितंबर के अंत में एक भ्रष्टाचार जांच द्वारा स्थापित राजनीतिक लड़ाई पर नाटकीय वृद्धि में कांग्रेस को भंग कर दिया।

यह विरोध प्रदर्शन ऐसे समय में हो रहे हैं जब लैटिन अमेरिकी देश दो बड़े अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों की मेजबानी करने के लिए तैयार होता है। अगले महीने दिसंबर में एक एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन होने वाला है तो दूसरी दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन भी आयोजित करने की तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.