Move to Jagran APP

यदि आप डिज्नीलैंड जाने का मन बना रहे हैं तो यात्रा रद कर दें, मनोरंजन पार्क पर कोरोनोवायरस का ग्रहण

पार्क प्रबंधन का कहना है कि यह हमारे मेहमानों और कलाकारों के स्‍वास्‍थ्‍य एवं सुरक्षा के लिहाज से अहम है। पार्क प्रबंधन ने अपने मेहमानों से कहा है उनका पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 08:50 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 11:22 AM (IST)
यदि आप डिज्नीलैंड जाने का मन बना रहे हैं तो यात्रा रद कर दें, मनोरंजन पार्क पर कोरोनोवायरस का ग्रहण
यदि आप डिज्नीलैंड जाने का मन बना रहे हैं तो यात्रा रद कर दें, मनोरंजन पार्क पर कोरोनोवायरस का ग्रहण

हांगकांग/मॉनिट्रयल, एजेंसी । डिज्नीलैंड Disneyland पार्क जैसे मनोरंजन पार्क के प्रशंसकों के लिए यह खबर अच्‍छी नहीं है। हांगकांग के डिज्नीलैंड ने घोषणा की कि वह रविवार को अपने दरवाजे बंद कर रहा है। इसलिए अगर आप डिज्नीलैंड पार्क जाने का मन बना रहे हैं तो अपनी यात्रा रद कर दीजिए। डिज्नीलैंड प्रबंधन ने कहा है कि कोरोनोवायरस जैसे घातक वायरस से बचने के लिए एहतियास के तौर पर यह कदम उठाया गया है। हालांकि, हांगकांग में अभी किसी व्‍यक्ति में यह लक्ष्‍ण नहीं पाए गए हैं।

loksabha election banner

लेकिन चीन ने हांगकांग को आपातकाल के रूप में वर्गीकृत किया है। महासागर पार्क, हांगकांग के मुख्य द्वीप पर एक प्रतिद्वंद्वी मनोरंजन पार्क, ने कहा कि यह अपने दरवाजे भी बंद कपार्क प्रबंधन का कहना है कि यह हमारे मेहमानों और कलाकारों के स्‍वास्‍थ्‍य एवं सुरक्षा के लिहाज से अहम है। पार्क प्रबंधन ने अपने मेहमानों से कहा है उनका पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

 कनाडा में भी वायरस ने दिया दस्‍तक 

चीन के वुहान शहर में हड़कंप मचाने वाला कोरोनोवायरस कनाडा में भी दस्‍तक दे चुका है। कनाडा के टोरंटो में चीन से लौटने वाले एक शख्‍स में इस वायरस का पता चला है। यहां के पब्लिक हेल्थ एजेंसी के प्रमुख एलीन डी विला ने टोरंटो में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की पुष्टि की है। उन्‍होंने कहा कि हमारे पास कोरोनोवायरस की पुष्टि का यह पहला मामला है।

एहतियात के तौर पर पीड़ित को एकांत में रखा  

पीडि़त व्‍यक्ति 22 जनवरी को चीन से कनाडा लौटा था। लक्ष्‍ण मिलने पर उसे अगले दिन टोरंटो के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्‍पताल ने ऐ‍हतियास के तौर पर उसे एकांत में रखा है। उसके नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है। चिकित्‍सक इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्‍या उक्‍त व्‍यक्ति चीनी कोरोनोवायरस से संक्रमित है।

अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशाें में वायरस ने दिया दस्‍तक 

उधर, अमेरिका के वाशिंगटन में एक व्यक्ति इस वायरस की चपेट में है। अन्य संदिग्ध मामलों का परीक्षण कैलिफोर्निया और टेक्सास में किया जा रहा है। अटलांटिक के पार, ब्रिटिश अधिकारियों ने 14 लोगों का परीक्षण किया है, लेकिन अभी तक किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। कोरोना वायरस ने यूरोप में भी दस्‍तक दे दी है। फ्रांस में कोरोना वायरस से पीडि़त 3 लोगों की पुष्टि हुई है। फ्रांस में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन लोगों की पुष्टि हुई है। फ्रांस की स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने बताया कि पहला मामला साउथवेस्टर्न सिटी में पाया गया। दूसरा केस पेरिस में मिला। करॉना वायरस से संक्रमित तीसरा शख्स पीड़ितों का एक रिश्तेदार है। 

एशिया के कई देश चपेट में 

चीन से फैले जानलेवा कोरोना वायरस तेजी से दूसरे देशों में भी फैल रहा है। थाईलैंड, ताइवान, जापान, वियतनाम, सिंगापुर में पहुंच गया है। चीन में इस वायरस की वजह से 56 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं लगभग 1300 मरीज इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। इधर, भारत में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित किसी शख्‍स की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन कुछ मरीजों की अलग वार्ड बनाकर जांच की जा रही है। बता दें कि जानलेवा कोरोना वायरस का अभी तककोई विशेष इलाज नहीं ढूंढा जा सका है।

क्‍या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है। ये वायरस सामान्य जुकाम से लेकर श्वास तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है। इससे संक्रमित होने पर व्यक्ति में बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, थकान, हांफना जैसे लक्षण नजर आते हैं। अभी तक कोरोना वायरस का कोई विशेष इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। इस विषाणु से होने वाली बीमारी की रोकथाम के लिए कोई वैक्सीन का भी नहीं खोजी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.