Move to Jagran APP

12 दिन में डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ देंगी ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे, जानें क्या है मामला

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि उनको डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ते हुए निराशा और गर्व दोनों महसूस हो रहे हैं। अब काम करने का समय आया था मगर इसे छोड़ना पड़ रहा है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 03:00 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 03:00 PM (IST)
12 दिन में डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ देंगी ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे, जानें क्या है मामला
12 दिन में डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ देंगी ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे, जानें क्या है मामला

नई दिल्ली, एजेंसी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने टीवी को दिए अपने अंतिम इंटरव्यू में कहा कि वो डाउनिंग स्ट्रीट को छोड़ते हुए गर्व और निराशा दोनों के भाव महसूस कर रही हैं। उनको अगले 12 दिनों में डाउनिंग स्ट्रीट छोड़नी है। एक टीवी को दिए अपने इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि ब्रैक्सिट में अपने को ना देखकर उनके मन में हताशा जरूर होगी। वो अपने को कमजोर भी महसूस करेंगी। उन्होंने कहा कि निवर्तमान नेता, जो डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ने के बाद संसद में सांसद बने रहेंगे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि नौकरी में तीन साल में उन्होंने एक "बड़ी रकम" हासिल की, लेकिन अब डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ने के दौरान निराशा हो गई है। उनका कहना है कि अब जब उनके पास करने के लिए और अधिक था, तो इसे छोड़ना पड़ रहा है, ये अच्छा नहीं लग रहा। उन्होंने कहा कि वो अपने पति के साथ फिलिप के साथ 24 जुलाई को डाउनिंग स्ट्रीट चले जाएंगे।

इसके बाद बोरिस जॉनसन या जेरेमी हंट द्वारा प्रधानमंत्री का पद संभाला जाएगा।
थेरेसा को मई में बाहर निकलने की घोषणा करने के लिए मजबूर किया गया था, सांसदों द्वारा 29 मार्च को ब्रिटेन को यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकालने में उनकी विफलता के बारे में दुखी होकर और उनके फैसले के कारण के साथ ब्रेक्सिट वार्ता खोलने के लिए विपक्षी लेबर पार्टी ने इस्तीफा मांगा था।

10 डाउनिंग स्ट्रीट में साक्षात्कार के बाद, मई ने बीबीसी को बताया कि वह खुद को आलोचनाओं में "पहचान नहीं" पाती हैं जो उनके व्यक्तित्व और नेतृत्व से बनी हैं। लेकिन, इससे पहले कि वह चाहती थीं, जाने के बावजूद, उन्होंने जोर दिया था नौकरी के लिए "सही व्यक्ति" और जो उसने पूरा किया था उस पर "बहुत गर्व" था।

अगर वह यूरोपीय संघ के साथ अपने ब्रेक्सिट सौदे को वापस लेने के लिए सांसदों को मनाने के लिए और अधिक कर सकता था, तो उन्होंने जवाब दिया, "उसने एक" हमेशा पीछे मुड़कर देख सकता था और कहता था, 'अगर मैं बैठ जाता और लोगों से अधिक बार बात करता।' 'अपने उत्तराधिकारी की कामना करते हुए,

उन्होंने बीबीसी को बताया कि वह तर्क देते रहेंगे कि यूरोपीय संघ को छोड़ना "एक अच्छे सौदे के साथ" महत्वपूर्ण था। उसने अपने मंत्रिमंडल के अंदर लीक और राजनीतिक असहमति के वर्षों के बाद सरकार में और अधिक अनुशासन का आह्वान किया।

अच्छी सरकार सामूहिक जिम्मेदारी पर निर्भर करती है। इसे वापस करने की जरूरत है। यूरोपीय संघ की सदस्यता जनमत संग्रह के नतीजे के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद 52 प्रतिशत मतदाताओं ने 28 सदस्यीय ब्लॉक छोड़ने के पक्ष में मतदान किया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.