Move to Jagran APP

बगदादी की मौत के बाद अब उसकी बहन गिरफ्तार, आतंकवादी संगठन से रखती है संबंध

पिछले दिनों आइएसआइएस के सरगना अबु बकर अल बगदादी के अंत के बाद अब तुर्की सेना ने उसकी बड़ी बहन को गिरफ्तार कर लिया है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 10:50 AM (IST)
बगदादी की मौत के बाद अब उसकी बहन गिरफ्तार, आतंकवादी संगठन से रखती है संबंध
बगदादी की मौत के बाद अब उसकी बहन गिरफ्तार, आतंकवादी संगठन से रखती है संबंध

अंकारा, एएनआइ। पिछले दिनों आइएसआइएस के सरगना अबु बकर अल बगदादी के अंत के बाद अब तुर्की सेना ने उसकी बड़ी बहन को गिरफ्तार कर लिया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार के मुताबिक 65 वर्षीय बगदादी की बहन रशमिया को सोमवार के दिन उत्तरी सीरिया के अजाज शहर से गिरफ्तार किया गया। यहां वो अपनी पति, पांच बच्चों और रिश्तेदारों के साथ रहती थी। जानकारी के अनुसार वो यहां कंटेनर में छुपी हुई थी।  

loksabha election banner

माना जाता है कि बगदादी की बहन का आतंकवादी संगठन से संबंध है। ऐसे में उसकी गिरफ्तारी सुरक्षा एजेंसियों की बड़ी कामयाबी है। बगदादी की बहन महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेगी, जिससे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और मजबूत होगी।

बगदादी की मौत

पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि अमेरिकी सैनिकों द्वारा एक विशेष ऑपरेशन के दौरान सीरिया में बगदादी की मौत हो गई। जानकारी अनुसार अमेरिकी सेना उसे जिंदा पकड़ना चाहती थी, लेकिन उसने खुद को विस्फोटक से उड़ा लिया। अमेरिकी नेता के अनुसार बगदादी पर पेंटागन की निगरानी में काफी समय से था और इसके बाद उसे खत्म कर दिया गया। बगदादी सीरिया के इदलिब में मारा गया। 

इराक ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

बगदादी को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार समुद्र में दफना दिया गया। आतंकी सरगना के खिलाफ चलाए गए अभियान में इराक ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इराक के एक शीर्ष खुफिया अधिकारी ने अमेरिकी सेना को बगदादी को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी।

अमेरिका को आइएसआइएस की धमकी

बाद में रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूस के पास बगदादी की खात्मे के लिए अमेरिकी सेना के विशेष ऑपरेशन की जानकारी नहीं है। इसके बाद आइएसआइस ने गुरुवार को ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक ऑडियो टेप में बगदादी की मौत की पुष्टि की। इस दौरान उसने अमेरिका को धमकी दी। इस टेप में कहा गया कि बगदादी की मौत का बदला अमेरिका से लिया जाएगा।इसी ऑडियो में बताया गया की अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को आइएसएस का नया चीफ बनाया गया है।

 यह भी पढ़ें: बगदादी की मौत के बाद अब भी इन देशों में कायम है ISIS का वजूद, बर्बरता सुन कांप जाते हैं लोग

यह भी पढ़ें: आतंकी संगठन IS के नए उत्‍तराधिकारी का एलान, बगदादी के मारे जाने की पुष्टि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.