Move to Jagran APP

Qatar: अमेरिका ने दोहा में तालिबानी अधिकारियों के साथ की बैठक, इन मुद्दों पर जताई चिंता

अमेरिका ने अफगानिस्तान में मानवाधिकारों के मुद्दों पर तालिबान की निंदा की है। कतर की राजधानी दोहा में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने तालिबानी अधिकारियों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 10:59 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 10:59 AM (IST)
Qatar: अमेरिका ने दोहा में तालिबानी अधिकारियों के साथ की बैठक, इन मुद्दों पर जताई चिंता
अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने की तालिबान की निंदा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दोहा, एएनआइ। एक उच्च स्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने कतर में तालिबान के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की। इस दौरान अफगानों के अधिकारों पर प्रतिबंधों के विस्तार और देश में आतंकवादी संगठनों की निरंतर उपस्थिति से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। दोहा में हुई एक बैठक में अफगानिस्तान के विशेष प्रतिनिधि थामस वेस्ट के नेतृत्व में अमेरिकी अधिकारियों ने भूकंप राहत, आर्थिक स्थिरीकरण और मादक द्रव्यों के विरोध जैसे मामलों पर चर्चा की।

loksabha election banner

तालिबान ने दोहराई अपनी प्रतिज्ञा

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक बयान में कहा, 'तालिबान ने अफगानिस्तान के क्षेत्र को किसी भी देश को धमकी देने के लिए किसी के द्वारा इस्तेमाल नहीं करने देने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई। अमेरिकी अधिकारियों ने अफगानिस्तान में अल-कायदा, आइएसआइएस-के और अन्य आतंकवादी संगठनों की निरंतर उपस्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की।'

अमेरिका ने लोगों की मौत पर व्यक्त की संवेदना

प्राइस ने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल के भूकंपों के कारण अफगानिस्तान में लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की और प्रभावित आबादी के लिए जीवन रक्षक आश्रय, स्वच्छता और स्वच्छता सामग्री के वितरण के लिए 55 मिलियन अमेरिकी डालर सहित मजबूत अमेरिकी समर्थन की रूपरेखा तैयार की।' उन्होंने कहा कि दोनों टीमों ने अगस्त 2021 से संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रदान किए गए 774 मिलियन अमेरिकी डालर से अधिक की राशि सहित अफगानिस्तान के लिए अंतर्राष्ट्रीय सामुदायिक मानवीय सहायता पर चर्चा की।

  • तालिबान के प्रतिनिधि के साथ बैठक में, अमेरिका ने मानवीय सहायता के वितरण में तालिबान द्वारा बढ़ते हस्तक्षेप के संबंध में अपनी चिंताओं को व्यक्त किया।
  • दोनों पक्षों ने सेवाओं के वितरण में पारदर्शिता के संबंध में चिंताओं को दूर करते हुए पूरे देश में बुनियादी स्वास्थ्य सेवा तक निर्बाध पहुंच बनाए रखने के महत्व पर सहमति व्यक्त की।
  • आर्थिक स्थिरीकरण के संबंध में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के बकाया के हालिया भुगतान का स्वागत किया और अर्थव्यवस्था में अफगानी मुद्रा की उपलब्धता बढ़ाने के लिए कदमों के लिए अमेरिकी समर्थन पर चर्चा की।
  • दोनों पक्षों ने अफगान लोगों के लाभ के लिए अफगान केंद्रीय बैंक के भंडार में 3.5 बिलियन अमेरिकी डालर को संरक्षित करने के साथ-साथ केंद्रीय बैंक, दा अफगानिस्तान बैंक में अंतर्राष्ट्रीय विश्वास बनाने के कदमों के बारे में विस्तार से चर्चा की। 

अफगान लोगों की मांगों का अमेरिका ने किया समर्थन

प्राइस ने कहा कि अफगान महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर तालिबान के चल रहे और बढ़ते प्रतिबंध तालिबान के साथ अमेरिकी अधिकारियों के जुड़ाव का एक केंद्रीय फोकस था। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका अफगान लोगों की मांगों का समर्थन करता है कि लड़कियों को स्कूल लौटने और महिलाओं को काम करने की अनुमति दी जाए ताकि देश के आर्थिक विकास में योगदान दिया जा सके। 

अफगानों के अधिकारों की सुरक्षा पर जोर

प्राइस ने कहा कि अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि वेस्ट ने अफगानों के अधिकारों की सुरक्षा पर प्रगति और तालिबान के साथ अमेरिका के संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में उठाए गए कदमों के बीच महत्वपूर्ण संबंध को स्पष्ट किया। दोनों पक्षों ने मादक द्रव्यों के विरोध और आपदा प्रतिक्रिया तैयारियों के संबंध में अतिरिक्त आदान-प्रदान में रुचि का उल्लेख किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.