Move to Jagran APP

ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच न्यूजीलैंड सहित अन्य देशों ने सख्त किए कोविड-19 प्रोटोकाल

कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के बीच न्यूजीलैंड हर मुमकिन एहतियात रख रहा है जिससे देश में कोविड-19 के नए वैरिएंट को फैलने से रोका जा सके। बता दें कि न्यूजीलैंड ने मंगलवार को अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को फिर से खोलने में देरी कर दी है।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 04:35 PM (IST)
ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच न्यूजीलैंड सहित अन्य देशों ने सख्त किए कोविड-19 प्रोटोकाल
ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच न्यूजीलैंड सहित अन्य देशों ने सख्त किए कोविड-19 प्रोटोकाल

सिडनी, रायटर। कोविड-19 का नया वैरिएंट तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है। लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच न्यूजीलैंड हर मुमकिन एहतियात रख रहा है, जिससे देश में कोविड-19 के नए वैरिएंट को फैलने से रोका जा सके। बता दें कि न्यूजीलैंड ने मंगलवार को अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को फिर से खोलने में देरी कर दी है, साथ ही कई अन्य देशों ने सामाजिक दूरी करने के उपायों को फिर से लागू कर दिया है।

loksabha election banner

क्रिसमस पर हाई अलर्ट

वैश्चिक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण त्योहारों के मौकों पर अक्सर बढ़ा ही है, जिसे देखते हुए कई देश क्रिसमस और नए साल के जश्न से कुछ दिन पहले हाई अलर्ट पर हैं। नया वैरिएंट स्वास्थ्य संकट के वित्तीय बाजारों पर भी असर डालता है, जो वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए बड़ा खतरा है। यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका और एशिया में ओमिक्रोन वैरिएंट तेजी से बढ़ रहा है, खासकर के अमेरिका में हालत दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। वहीं जापान में एक सैन्य अड्डे पर एक समूह में एक साथ कम से कम 180 मामलें सामने आए हैं।

क्या कहा मंत्री ने

न्यूजीलैंड के COVID-19 प्रतिक्रिया मंत्री क्रिस हिपकिंस ने कहा कि उनका देश जिसने दुनिया में सबसे कठिन COVID-19 प्रोटोकाल को लागू किया था, फरवरी के अंत तक अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को फिर से खोलने देरी करने की योजना बना रहा है। बता दे कि देश की सरकार ने पहले कहा था कि न्यूजीलैंड के नागरिकों और ऑस्ट्रेलिया के निवासियों के लिए जनवरी के मध्य तक क्वारंटीन- फ्री यात्रा फिर से खुल जाएगी, ऐसा अप्रैल तक गर्मी की छुट्टियों और विदेशी पर्यटकों को देखते हुए कहा गया था, जब लोग घुमने-फिरने का सबसे ज्यादा प्लान बनाते हैं। हिपकिंस ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह निराशाजनक है और कई छुट्टियों की योजनाओं को परेशान करेगा, लेकिन आज इन परिवर्तनों को स्पष्ट रूप से निर्धारित करना महत्वपूर्ण है ताकि उनके पास उन योजनाओं पर विचार करने का आगे समय हो'

भारत में नए वैरिएंट के खतरे को रोकने का प्रयास जारी

भारत में, नए वैरिएंट के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए नियमों को कड़ा किया जा रहा है। देश में कई जगह पर नाईट कर्फ्यू लगाया गया है, जबकि नई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नागरिकों से मास्क पहनने का आग्रह किया और संघीय सरकार से बूस्टर वैक्सीन खुराक की अनुमति देने की अपील की क्योंकि देश ने 12 राज्यों में इस प्रकार के 200 मामले दर्ज किए।

सिंगापुर में किया गया परीक्षण

सिंगापुर में, स्वास्थ्य मंत्रालय यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण किया कि क्या जिम में मामलों के एक संदिग्ध समूह के पीछे ओमिक्रोंन वैरिएंट था या नहीं। सरकार ने साथ ही चेतावनी दी थी कि और अधिक मामलें सामने आने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.