Move to Jagran APP

अफगानिस्तान पर हावी होते तालिबान पर अमेरिका तेज नहीं करेगा हवाई हमले! पेंटागन बोला- यह लड़ाई आपकी

अमेरिका की खुद को संघर्ष से और दूर करने वाली टिप्पणियां तब आईं जब तालिबान आतंकवादियों ने सोमवार को अफगानिस्तान के दो और प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया। ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में जमीन का बड़ा हिस्सा लेने के बाद भी तालिबान रुक नहीं रहा है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 09:15 AM (IST)
अफगानिस्तान पर हावी होते तालिबान पर अमेरिका तेज नहीं करेगा हवाई हमले! पेंटागन बोला- यह लड़ाई आपकी
अफगानिस्तान पर हावी होते तालिबान पर अमेरिका तेज नहीं करेगा हवाई हमले! पेंटागन बोला- यह लड़ाई आपकी

वाशिंगटन, एपी। संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को अफगानिस्तान में हवाई हमले तेज करने के कोई संकेत नहीं दिए, बावजूद इसके कि तालिबान की तानाशाही बढ़ती जा रही है। पेंटागन के एक प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि अमेरिकी अब लड़ाई को अफगान राजनीतिक और सैन्य नेताओं की जीत या हार के रूप में देखते हैं। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'जब हम पीछे मुड़कर देखते हैं, तो यह नेतृत्व के लिए झुकने जैसा है। अब यह उनका देश है, जिसका उन्हें ख्याल रखना है। यह उनका संघर्ष है।

loksabha election banner

अमेरिका की खुद को संघर्ष से और दूर करने वाली टिप्पणियां तब आईं जब तालिबान आतंकवादियों ने सोमवार को अफगानिस्तान के दो और प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया। ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में जमीन का बड़ा हिस्सा लेने के बाद भी तालिबान रुक नहीं रहा है और आगे बढ़ें जा रहा है।

अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि सैन्य कमांडरों ने स्पष्ट रूप से अपना आकलन किया है कि अफगानिस्तान में हालात बिगड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अफगान विशेष अभियान बल कंधार और लश्कर गाह सहित प्रमुख केंद्रों में तालिबान को रोकने में सफल रहे हैं। लेकिन जिन स्थानों पर कमांडो नहीं भेजे गए हैं, वहां नियमित सेना बलों को हटा दिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष आर्मी जनरल मार्क मिले ने सोमवार को अपने शीर्ष मध्य पूर्व कमांडर जनरल फ्रैंक मैकेंजी से बात की। लेकिन रक्षा और सैन्य नेताओं ने अफगानों की रक्षा में अमेरिकी अभियानों को मजबूत करने के लिए कोई नई सिफारिश नहीं दी है।

बता दें कि अमेरिका तालिबान पर एक दिन में कुछ हवाई हमले शुरू कर रहा है और अधिकारियों ने कहा कि उस गति को बढ़ाने के लिए अभी तक कोई आदेश नहीं दिया गया है।

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, विदेश विभाग और रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी रविवार को काबुल में अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों के साथ संपर्क में थे, एक वरिष्ठ प्रशासन के अनुसार, अधिकारी तालिबान के सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण अधिग्रहण कुंदुज के पतन के व्यापक प्रभाव का आकलन कर रहे थे।

हालांकि, प्रशासन के अधिकारी ने संकेत दिया कि तालिबान के तेजी से रणनीतिक लाभ के बावजूद, बाइडन प्रशासन महीने के अंत तक अफगानिस्तान में अमेरिकी युद्ध(अपने सैनिकों की वापसी) को समाप्त करने की अपनी योजना पर कायम है। अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर चल रहे निजी विचार-विमर्श पर चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.