Amazing Facts: जानिए कैसे अपने पिता के नक्‍शे कदम पर आगे बढ़ रहे हैं इजरायल के नए पीएम Yair Lapid

इजरायल के नए पीएम Yair Lapid राजनीति में आने से पहले एक पत्रकार रह चुके हैं। देश की राजनीति में उनका कद काफी बड़ा माना जाता रहा है। टाइम्‍स मैग्‍जीन से लेकर येरूशलम पोस्‍ट तक ने उन्‍हें विश्‍व प्रभावशाली नेता माना है।

Kamal VermaPublish: Fri, 01 Jul 2022 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 10:57 AM (IST)
Amazing Facts: जानिए कैसे अपने पिता के नक्‍शे कदम पर आगे बढ़ रहे हैं इजरायल के नए पीएम Yair Lapid

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। इजरायल के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में अब सत्‍ता के शीर्ष पर Yair Lapid बैठे हैं। देश की राजनीति में वे न केवल एक अनुभवी नेता रहे हैं बल्कि उनकी तस्‍वीर एक जुझारू नेता की रही है। उनके बारे में कई सारी बातें बेहद दिलचस्‍प हैं। इनमें पहली तो यही है कि वो राजनीति में आने से पहले एक पत्रकार थे। उनकी दूसरी सबसे खास बात ये है कि लैपिड ने देश के पूर्व राष्‍ट्रपति बेंजामिन नेतन्‍याहू के साथ मिलकर भी काम किया है और नफ्ताली के साथ भी वे काम कर चुके हैं। इस नाते भी लैपिड को राजनीति और इसके इर्द-गिर्द होने वाली अच्‍छी और बुरी बातों की बेहतर समझ है।

नफ्ताली के साथ मसौदे पर किए थे हस्‍ताक्षर

आपको यहां पर ये भी बता दें कि लैपिड ने 2 जून 2021 में नफ्ताली बेनैट के साथ रोटेशन गवर्मेंट बनाने के मसौदे पर हस्‍ताक्षर किए थे। हालांकि पहली बार देश की सत्‍ता के शीर्ष पर पहुंचने वाले लैपिड के पास केवल पांच माह ही हैं। इस नाते उनके लिए आने वाले ये पांच माह बेहद खास हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि एक तो सितंबर में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का अधिवेशन है तो दूसरा अक्‍टूबर में अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन इजरायल के दौरे पर आने वाले हैं। ऐसे में पीएम लैपिड को फलस्‍तीन से जारी तनाव को न सिर्फ कम करना है बल्कि वहां पर हमास द्वारा बंधक बनाए गए अपने सैनिकों को भी वापस लाने के लिए कदम उठाने हैं। नवंबर में देश में एक बार फिर से राष्‍ट्रपति चुनाव होंगे। बीते कई चुनावों में किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने की वजह से देश की राजनीति में नेतृत्‍व को लेकर अस्थिरता का लंबा दौर रहा है। इसके बावजूद नेतन्‍याहू इस अस्थिरता के दौर में भी देश का नेतृत्‍व कुशलता से करते हुए दिखाई दिए।

पिता के नक्‍शे कदम पर लैपिड

बता दें कि कि लैपिड के पिता भी पहले एक पत्रकार थे और बाद में उन्‍होंने राजनीति की तरफ रुख किया था। उनके पिता योसेफ टॉमी लैपिड देश के कानून मंत्री थे। इसके अलावा उन्‍हें संगीत का भी शौक था और वो एक लेखक भी थे। उनका जन्‍म सर्बिया में हुआ था। उनके नाना भी एक पत्रकार थे जिन्‍होंने मारिव नाम से एक अखबार की शुरुआत की थी। येर लैपिड की बात करें तो उनके घर का नाम भी जर्नलिस्‍टृ्स रेजिडेंस है। लैपिड इजरायल में मिलिट्री संवाददाता भी रह चुके हैं। जब वो सेना में थे तब अस्‍थमा की वजह से उनका ट्रांसफर कर दिया गया था। अपने नाना के अखबार मारिव में भी उन्‍होंने काम किया है। इसमें वो कविता भी लिखा करते थे। येश लेपिड पहली पत्‍नी से तलाक लेने के बाद अमेरिका चले गए थे जहां पर उन्‍होंने टीवी इंडस्‍ट्री में काम किया था। कुछ समय के बाद देश वापस आकर उन्‍होंने इसको ही आगे भी बढ़ाया।  

Edited By Kamal Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept