Move to Jagran APP

पहली बार UNSC का अस्‍थाई सदस्‍य बना अल्‍बानिया, जानें- चुने गए अन्‍य चार देशों के नाम

सुरक्षा परिषद के अस्‍थायी सदस्‍यों के तौर पर अल्‍बानिया समेत पांच देशों को चुना गया है। अल्‍बानिया इस परिषद का पहली बार सदस्‍य बना है। चुने गए सभी देशों का कार्यकाल दो वर्ष का होता है। इस वर्ष कुछ देशों का कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 03:51 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 03:51 PM (IST)
पहली बार UNSC का अस्‍थाई सदस्‍य बना अल्‍बानिया, जानें- चुने गए अन्‍य चार देशों के नाम
सुरक्षा परिषद का पहली बार अस्‍थाई सदस्‍य बना है अल्‍बानिया

न्‍यूयॉर्क (संयुक्‍त राष्‍ट्र)। यूएन महासभा ने सुरक्षा परिषद के पांच नए देशों को अस्‍थाई तौर पर इसके सदस्‍य के लिए चुना है। चुने गए इन देशों में घाना, अल्बानिया, ब्राज़ील, गेबॉन और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। इन सभी देशों को यूएन महासभा के दौरान हुई वोटिंग के बाद चुना गया है। आपको बता दें कि चुने गए सभी देशों का कार्यकाल अगले वर्ष 1 जनवरी से शुरू होगा। चुने गए सभी पांच देश 31 दिसंबर 2023 तक सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के तौर पर अपनी सेवाएं देंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के रूप में सबसे अधिक वोट घाना को हासिल हुए। घाना को 185 वोट हासिल हुए जबकि गैबॉन को 183, ब्राजील को 181, संयुक्‍त अरब अमीरात को 179 और अल्बानिया के पक्ष में 175 वोट पड़े।

prime article banner

सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के लिए किए गए मतदान से पहले संयुक्त अरब अमीरात ने महासभा में एक वक्तव्य भी जारी किया था। इसमें कहा गया था कि वर्तमान समय की गंभीरता को देखते हुए वो भविष्‍य में आने वाली हर चुनौती का सामना करने में परिषद को अपना पूरा सहयोग देगा। आपको बता दें कि इस बार के चुनाव में अस्‍थाई सदस्‍य के तौर पर शामिल अल्‍बानिया पहली बार इसके लिए चुना गया है। वहीं अन्‍य सदस्‍य पहले भी सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य रह चुके हैं। ब्राजील करीब 10 बार, गेबॉन व घाना तीन-तीन बार और संयुक्त अरब अमीरात एक बार पहले भी सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य रह चुके हैं।

आपको यहां पर ये भी बता दें कि इस सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के तौर पर भारत समेत आयरलैंड, केन्‍या, मैक्सिको और नॉर्वे भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। गौरतलब है कि सुरक्षा परिषद में 15 सदस्‍य देश होते हैं। इनमें से पांच इसके स्‍थायी सदस्‍य हैं जबकि दस अस्‍थाई सदस्‍य हैं। इनका मतदान के आधार पर चुना जाता है। सुरक्षा परिषद के पांच स्‍थायी सदस्‍य के तौर पर अमेरिका, फ्रांस, चीन, रूस और ब्रिटेन है। इसके अस्‍थायी सदस्‍यों का हर वर्ष चुनाव होता है। क्षेत्रीय प्रतिनिधित्‍व के आधार पर इनका चयन किया जाता है और इनका कार्यकाल दो वर्ष का होता है। मौजूदा वर्ष के अंत में वियतनाम, नाइजर, सेंट विसेंट एंड द ग्रेनेडीन्स, एस्टोनिया और ट्यूनीशिया का कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा। आपको बता दें कि सुरक्षा परिषद का अस्‍थाई सदस्‍य बनने के लिए यूएन महासभा के दो तिहाई बहुमत की जरूरत होती है। इसके लिए गुप्‍त मतदान किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK