Move to Jagran APP

तुर्की के जरिये नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में जड़ें जमाने की कोशिश में अलकायदा

नेपाल में इस संस्था की भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में कई योजनाएं चल रही हैं। ये संगठन नेपाल के अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय में पैठ बनाकर अपने काम को अंजाम देने की योजना पर काम कर रहे हैं और जिहादी नेटवर्क को बढ़ाने में लगे हुए हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 02:59 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 02:59 PM (IST)
तुर्की के जरिये नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में जड़ें जमाने की कोशिश में अलकायदा
हिमालयी राष्ट्र में धार्मिक संस्था के माध्यम से पहुंच रही है आतंकियों को मदद।

स्टॉकहोम, एएनआइ। कुख्यात आतंकी संगठन अलकायदा तुर्की के जरिये नेपाल में भारत की सीमा से लगे क्षेत्रों में अपनी जड़ें जमाने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए इस्लामाई संघ नेपाल (आईएसएन) के साथ तुर्की के संगठन काम कर रहे हैं। आतंकियों के लिए सुरक्षित क्षेत्र मानकर यहां उनके संसाधनों को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। यह जानकारी पत्रिका नोर्डिक मॉनीटर की पड़ताल में सामने आई हैं।

loksabha election banner

रिपोर्ट के अनुसार अलकायदा से संबंध रखने वाले तुर्की के चैरिटी ग्रुप आईएचएच के माध्यम से आईएसएन काम कर रहा है। नेपाल में इस संस्था की भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में कई योजनाएं चल रही हैं। ये संगठन नेपाल के अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय में पैठ बनाकर अपने काम को अजंाम देने की योजना पर काम कर रहे हैं और जिहादी नेटवर्क को बढ़ाने में लगे हुए हैं। चैरिटी करने वाली संस्था द फाउंडेशन फॉर ह्यूमन राइट्स एंड फ्रीडम (आईएचएच) को नेपाल में इस्लामाई संघ सहायता उपलब्ध करा रहा है, जिसे सीधा तुर्की से फंड मिल रहा है।

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद के दस्तावेजों में भी संस्था आईएचएच का नाम दर्ज है, जो सीरिया में सशस्त्र आतंकवादियों को सहायता करने में लगी हुई है। आईएचएच तुर्की की इंटेलिजेंस एजेंसी की कठपुतली संस्था बनकर काम करती है। इस संस्था को यहां के प्रधानमंत्री रेसेप तैयप एर्दोगन की सरकार का भी विशेष सहयोग और फंड प्राप्त होता है।                                                                                                                  

आईएचएच नेपाल के कई राज्यों में सक्रिय हो गई है। वह नेपाल के कई शहरों में मस्जिद, मदरसे और इस्लामिक सेंटर खोलने में लगा हुआ है। इसमें राजधानी काठमांडू भी शामिल है। इस्लामिक संघ नेपाल (आईएसएन) 2018 से भारत की खुफिया एजेंसियों के निशाने पर है, वह यहां पर आंतकवादियों को नेपाल में सुरक्षित ठिकाने उपलब्ध करा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.