Move to Jagran APP

यूरोप में तीन माह बाद खुलीं सीमाएं, इटली व स्पेन ने भी किए कई एलान; जानें विश्वभर का कोरोना अपडेट

ग्रीस ने पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। स्पेन ने एलान किया है कि वह 21 जून से अपनी सीमाओं को बाकी यूरोपीय देशों के लिए खोल देगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 08:40 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 08:45 PM (IST)
यूरोप में तीन माह बाद खुलीं सीमाएं, इटली व स्पेन ने भी किए कई एलान; जानें विश्वभर का कोरोना अपडेट
यूरोप में तीन माह बाद खुलीं सीमाएं, इटली व स्पेन ने भी किए कई एलान; जानें विश्वभर का कोरोना अपडेट

बर्लिन, एजेंसियां। कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित यूरोप में सामान्य जनजीवन की ओर कदम बढ़ना शुरू हो गया है। इसी कवायद में करीब तीन माह बाद सोमवार को पूरे यूरोप में सीमाएं खोल दी गई। हालांकि अब भी कोरोना रोकथाम की कई पाबंदियों को बरकरार रखा गया है। कई यूरोपीय देशों ने भी अपने यहां कारोबारी और सामाजिक गतिविधियों में और राहत दी है। इंग्लैंड में गैर जरूरी दुकानें खुल गई हैं। फ्रांस में पाबंदियों में और ढील देने का एलान किया गया। इटली में मनोरंजन स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। जबकि ग्रीस ने पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। स्पेन ने एलान किया है कि वह 21 जून से अपनी सीमाओं को बाकी यूरोपीय देशों के लिए खोल देगा।

loksabha election banner

यूरोप में इटली, स्पेन, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। हालांकि अब इन देशों में नए मामलों में कमी देखी जा रही है। इसी के मद्देनजर गत मार्च से लगाई गई पाबंदियों में ढील दी जा रही है। इसी कड़ी में करीब तीन महीने बाद इंग्लैंड में खिलौनों, किताबों और कपड़ों समेत गैर जरूरी दुकानों को भी फिर से खोलने की इजाजत दे दी गई है।

ब्रिटिश पीएम बोले, लोग आत्मविश्वास के साथ करें खरीदारी

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, 'लोग आत्मविश्वास के साथ खरीदारी करें।' फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को सीमाओं को दोबारा खोलने का एलान करते हुए कहा, 'इसका यह मतलब नहीं है कि वायरस गायब हो गया है। हमें पूरी तरह सचेत रहने की जरूरत है।' उन्होंने देशभर में कैफे और रेस्तरांओं को भी खोलने की अनुमति देने का एलान किया। 

यूरोप में कोरोना से एक लाख 82 हजार से ज्यादा मौत

अमेरिका की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के डाटा के अनुसार, यूरोप में कोरोना से एक लाख 82 हजार से अधिक मौतें हुई हैं। जबकि दुनियाभर में कुल करीब 80 लाख संक्रमित लोगों में से 20 लाख से ज्यादा अकेले यूरोप में हैं। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा कि उनका देश 21 जून से यूरोपीय यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को खोलने जा रहा है। उन्होंने कहा, 'हमने महामारी पर नियंत्रण पा लिया है, लेकिन अपनी सरहदों को फिर खोलना नाजुक क्षण है। खतरा अब भी कायम है।'

इटली ने भी पाबंदियों में चरणबद्ध तरीके से दी जा रही ढील के तहत थिएटर, कंसर्ट हाल और सिनेमाघरों को सोमवार से खोलने की इजाजत दी है। यूरोप में कोरोना की मार से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में गत नौ मार्च से लॉकडाउन किया गया था। इधर, ग्रीस ने भी पर्यटकों के लिए सोमवार से अपने दरवाजे खोल दिए। होटल और म्यूजियम के साथ ही जिम भी खुल गए हैं। ग्रीस ने इटली, स्पेन और नीदरलैंड की उड़ानों से प्रतिबंध भी खत्म कर दिया है।

मामले बढ़ने पर बीजिंग में सतर्कता बढ़ी

चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। शहर में बीते चार दिनों में 79 मामले पाए गए हैं। मामले बढ़ने पर बीजिंग के कई जिलों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। इन जगहों पर जांच चौकियां बनाने के साथ ही स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। नए दौर के संक्रमण का केंद्र माने जा रहे थोक खाद्य बाजारों को भी बंद कर दिया गया है। खतरे को देखते हुए शहर में बड़े पैमाने पर जांच अभियान शुरू किया गया है।

न्यूयॉर्क के गवर्नर ने चेताया, वापस ले सकते हैं ढील

अमेरिका में महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क प्रांत के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कई जगहों पर शारीरिक दूरी और दूसरे उपायों के उल्लंघन पर चेताया कि वह पाबंदियों में दी गई ढील को वापस ले सकते हैं। इस अमेरिकी प्रांत में चार लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले हैं। 30 हजार से अधिक की जान गई है। जबकि पूरे अमेरिका में अब तक कुल 21 लाख 60 हजार से ज्यादा मामले पाए गए और एक लाख 17 से अधिक की मौत हो चुकी है।

विश्वभर में कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु

-सिंगापुर में शुक्रवार से छोटे आकार के जमावड़ों के साथ ही रेस्तरांओं और दुकानों को खोलने की इजाजत मिलेगी

-ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया प्रांतों में जिम, सिनेमा और संगीत उत्सव बहाल करने की तैयारी

-थाइलैंड में 21 दिन से नया मामला नहीं मिलने पर कफ्र्यू हटाया गया और रेस्तरां में शराब बिक्री की इजाजत दी गई

-मिस्र में एक जुलाई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बहाल होंगी, गत 19 मार्च को उड़ानों पर पाबंदी लगाई गई थी

-नेपाल में संक्रमित लोगों की संख्या छह हजार के पार, घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी पांच जुलाई तक बढ़ी

-यूक्रेन में 656 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों की तादात बढ़कर 31 हजार 810 हुई, अब तक 901 की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.