This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

अफगानिस्तान में अभी भी बंद है पासपोर्ट विभाग, अफगानों के लिए बना परेशानी का सबब

काबुल में पासपोर्ट विभाग के बंद होने की वजह से लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोगों से पासपोर्ट विभाग के संचालन को जल्द शुरू करने के लिए अधिकारियों ने कई बार वादे भी किए लेकिन पासपोर्ट कार्यालय अभी तक खुला नहीं है।

Manish PandeyTue, 05 Oct 2021 11:14 AM (IST)
अफगानिस्तान में अभी भी बंद है पासपोर्ट विभाग, अफगानों के लिए बना परेशानी का सबब

काबुल, एएनआइ। आफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही बंद देश के पासपोर्ट विभाग को नई सरकार ने अभी तक नहीं खोला गया है। जिसकी वजह से अफगान नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग अपना इलाज करवाने के लिए अन्य देशों में जाना चाहते हैं, लेकिन पासपोर्ट विभाग बंद होने की वजह से वह बाहर नहीं जा सकते। लोगों से पासपोर्ट विभाग के संचालन को जल्द शुरू करने के लिए अधिकारियों ने कई बार वादे भी किए, लेकिन पासपोर्ट कार्यालय अभी तक खुला नहीं है।

काबुल के पासपोर्ट विभाग के बाहर रोजाना लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। इसमें से कई लोग ऐसे हैं जो विदेशों में अध्ययन करते थे या फिर अफगानिस्तान के बाहर काम करते थे। इसमें ऐसे लोगों की संख्या भी अधिक है, जो इलाज के लिए अफगानिस्तान से बाहर जाना चाहते हैं।

अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्वी प्रांत ने पकर्तिया से काबुल पहुंची पचा गुल कहती हैं कि मेरा पासपोर्ट समाप्त हो गया है। मुझे पाकिस्तान में पेशावर जाना है। मैंने वाणिज्य दूतावास को केवल एक गेट पास के लिए 700 डालर का भुगतान किया है, लेकिन इसकी प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है और जब मैं यहां आई तो पासपोर्ट विभाग बंद है।

अफगानिस्तान के वार्डक प्रांत के निवासी रोस्टम अमरखिल ने पासपोर्ट कार्यालय को फिर से खोलने का आग्रह किया क्योंकि यह लोगों को परेशानी करा सबब बन रहा है। अमरखिल ने कहा, 'सबकुछ पासपोर्ट से जुड़ा हुआ है अगर वे देश को छोड़ना चाहते हैं या रहना चाहते हैं। पासपोर्ट कार्यालय खुले रहने दें, लोगों के लिए परेशानी न पैदा करें।'

तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के गृह मंत्रालय ने कहा कि विभाग वह जल्द ही अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू करेंगे। आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खोस्ती ने कहा, 'इस संबंध में निर्णय लिया गया है। प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी।' टोलो न्यूज के मुताबिक तालिबान की अगुआई वाली सरकार आगामी कैबिनेट की बैठक में पासपोर्ट विभाग की गतिविधियों पर चर्चा करेगी।

Edited By: Manish Pandey