Move to Jagran APP

अमेरिकी वायुसेना ने तालिबान के ठिकानों पर बरसाए बम, शेबरघन में 200 से ज्यादा आतंकी ढेर

अमेरिकी हवाई हमलों में तालिबान को भारी नुकसान हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान नांगरहार लोगर गजनी पक्तिका मैदान वर्दक कंधार हेरात फराह जावजान समांगन हेलमंद तखर बगलान और कपिसा प्रांतों में 385 तालिबान आतंकवादी मारे गए और 210 अन्य घायल हुए हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 09:31 AM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 09:31 AM (IST)
अमेरिकी वायुसेना ने तालिबान के ठिकानों पर बरसाए बम, शेबरघन में 200 से ज्यादा आतंकी ढेर
हमले में हथियार और गोला-बारूद समेत 100 से अधिक वाहन भी नष्ट हुए।

काबुल, एएनआइ। अमेरिकी वायुसेना ने जावजान प्रांत के शेबरघन शहर में तालिबान के ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। अफगान रक्षा मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार, इस दौरान तालिबान को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। शेबरघन शहर में वायुसेना ने तलिबान की सभाओं और ठिकानों को बी-52 बमवर्षक ने निशाना बनाया, जिसमें आतंकवादी संगठन के लगभग 200 सदस्य मारे गए।

loksabha election banner

अफगान रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी फवाद अमन ने ट्वीट किया, 'आज शाम वायु सेना ने तलिबान की सभा और ठिकानों को निशाना बनाया। अमेरिकी वायु सेना के हवाई हमले के परिणामस्वरूप आतंकवादियों को भारी नुकसान हुआ है। शेबरघन शहर में 200 से अधिक आतंकवादी मारे गए। इसके अलावा हवाई हमले में बड़ी संख्या में उनके हथियार और गोला-बारूद समेत 100 से अधिक वाहन भी नष्ट हो गए।'

इससे पहले एक पाकिस्तानी राष्ट्रीय आतंकवादी को गजनी प्रांतीय केंद्र के बाहरी इलाके में अफगान बलों ने गिरफ्तार किया था। वह आतंकवादी गतिविधियों और नागरिकों की हत्या में शामिल था। सरकारी बलों के साथ सप्ताह भर की हिंसक झड़पों के बाद उत्तरी अफगानिस्तान में जावजान प्रांत की राजधानी पर तालिबान ने अपना कब्जे जमा लिया। अफगान समाचार एजेंसी ने बताया कि रणनीतिक शहर शेबरघन पिछले दो दिनों में तालिबान के अधीन होने वाली दूसरी प्रांतीय राजधानी है।

स्थानीय सांसदों ने जावजान में सुरक्षा स्थिति के लिए अफगान सरकार को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि वह इस मामले के प्रति उदासीन रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में शुक्रवार को कहा गया कि सार्वजनिक विद्रोही बलों के 150 सदस्य जमीन पर अन्य बलों की मदद के लिए शेबरघन पहुंचे हैं। तालिबान ने शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिमी अफगानिस्तान में निमरोज प्रांत की राजधानी पर कब्जा कर लिया।

शुक्रवार को अफगानिस्तान पर यूएनएससी की बैठक में सदस्य देशों ने बिगड़ती स्थिति पर चिंता व्यक्त की और राजनीतिक समाधान का आह्वान किया। इस बीच, नागरिकों के बीच अफगान सरकार और उसके बलों के लिए समर्थन बढ़ रहा है। नंगरहार प्रांत में धार्मिक विद्वानों ने अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों के घायलों के लिए रक्तदान किया और उनके लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और प्रतिज्ञा की कि वे हमेशा अफगान बलों का समर्थन करेंगे।

अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुलाने के बाद अमेरिका ने तालिबान का मुकाबला करने के लिए हवाई हमले का वादा किया है। अफगान रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने शनिवार को लश्करगाह शहर, हेलमंद प्रांतीय केंद्र में अमेरिकी वायु सेना के हवाई हमले में भारतीय उपमहाद्वीप में 30 पाकिस्तानी आतंकवादी, जो अल-कायदा के सदस्य थे मारे गए हैं। इसके अलावा, कुंदुज प्रांतीय केंद्र के बाहरी इलाके में तालिबान के ठिकानों को आज वायुसेना ने निशाना बनाया। हवाई हमले के परिणामस्वरूप तालिबान को भारी नुकसान हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.