Move to Jagran APP

अफगानिस्तान: राष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत पर अशरफ गनी को भारत ने दी मुबारकबाद

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अफगानिस्तान की लोकतांत्रिक आकांक्षाओं का समर्थन करता है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 03:15 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 03:15 PM (IST)
अफगानिस्तान: राष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत पर अशरफ गनी को भारत ने दी मुबारकबाद
अफगानिस्तान: राष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत पर अशरफ गनी को भारत ने दी मुबारकबाद

नई दिल्ली, एएनआइ। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. अशरफ गनी ने दूसरी बार कार्यकाल हासिल कर लिया है। इसके लिए भारतीय विदेश मंत्रालय ने उनकी इस जीत के लिए मुबारकबाद दी है। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अफगानिस्तान की लोकतांत्रिक आकांक्षाओं का समर्थन करता है। इसके अलावा राष्ट्र की शांति के लिए द्वपक्षीय रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने के लिए नई सरकार के साथ काम करता रहेगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि अशरफ गनी को अफानिस्तान के राष्ट्रपति चुनावों में दूसरी बार सफलता हासिल हुई है। मंगलवार को घषित नतीजों में अशरफ गनी राष्ट्रपति चुने गए हैं। वहीं उनके मुख्य प्रतिद्वंदी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने चुनावी नतीजों को मानने से इनकार कर दिया है। उन्होंने समानांतर सरकार बनाने का एलान किया है। बता दें कि पिछले साल 28 सितंबर को चुनाव कराए गए थे, जिसके बाद मतदान में घोर अनियमितता के आरोप भी लगाए गए थे और भारी हिंसा हुई थी।

स्वतंत्र चुनाव आयोग के मुताबिक अशरफ गनी को 50.64 फीसद मत हासिल हुए हैं, जबकि अब्दुल्ला अब्दुल्ला को 39.52 फीसद मत प्राप्त हुए हैं। आयोग ने दिसंबर में प्रारंभिक चुनाव नतीजों की घोषणा की थी , जिसमें अशरफ गनी की विजय हुई थी। लेकिन अब्दुल्ला ने नतीजों पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए उनकी पूरी समीक्षा की मांग की थी। बता दें कि साल 2014 के चुनाव में भी धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.