Move to Jagran APP

मानवीय संकट से घिरा अफगानिस्तान, संयुक्त राष्ट्र ने बुलाया सहायता सम्मेलन

अफगानिस्तान में तालिबानियों के कब्जे के बाद हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। सोमवार को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवीय संकट की चेतावनी देते हुए अफगानिस्तान के लिए 60 करोड़ डॉलर से अधिक धनराशि जुटाने के प्रयास में एक सहायता सम्मेलन बुला रहा है।

By Ashisha SinghEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 08:17 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 08:47 PM (IST)
मानवीय संकट से घिरा अफगानिस्तान, संयुक्त राष्ट्र ने बुलाया सहायता सम्मेलन
मानवीय संकट से घिरा अफगानिस्तान, संयुक्त राष्ट्र ने बुलाया सहायता सम्मेलन

जिनेवा, रायटर। अफगानिस्तान में तालिबानियों के कब्जे के बाद हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रही हैं। अफगान पर भविष्य में पैसे और भोजन की कमी जैसी समस्याओं का खतरा मंडरा रहा है। सोमवार को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवीय संकट की चेतावनी देते हुए अफगानिस्तान के लिए 60 करोड़ डॉलर से अधिक धनराशि जुटाने के प्रयास में एक सहायता सम्मेलन बुला रहा है। अफगानिस्तान में मानवीय सहायता की सख्त जरूरत की रिपोर्ट के बाद संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस 13 सितंबर को एक उच्च स्तरीय सम्मेलन आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह बैठक विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा प्रस्तुत समीक्षा के बाद हो रही है।

loksabha election banner

सहायता पर निर्भर लाखों अफगान

तालिबानियों के अफगानिस्तान में सत्ता से पहले भी हालात कुछ ठीक नहीं थे। आपको बता दें कि पहले भी आधी आबादी यानी 1 करोड़ 80 लाख लोग सहायता पर निर्भर थे। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों और सहायता समूहों ने चेतावनी दी है कि, सूखे, नकदी और भोजन की कमी के कारण इन आंकड़ों का भविष्य में बढ़ना तय है।

वहीं अफगानिस्तान की पश्चिमी समर्थित सरकार के पतन और तालिबान के आगमन के बाद विदेशी सहायता अचानक बंद हो गए। दानदाताओं के बाहर जाने के कारण संयुक्त राष्ट्र पर भारी दबाव पड़ा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि उनका संगठन आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा है। 'वर्तमान समय में संयुक्त राष्ट्र अपने कर्मचारियों को अपने वेतन का भुगतान करने में भी सक्षम नहीं है।'

जिनेवा सम्मेलन

सोमवार दोपहर से शुरू होने वाले जिनेवा सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे, जिसमें गुटेरेस, रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के प्रमुख पीटर मौरर, साथ ही जर्मन विदेश मंत्री हेइको मास सहित दर्जनों सरकारी प्रतिनिधि शामिल होंगे।

मांगे जा रहे, 606 मिलियन डॉलर में से लगभग एक तिहाई का उपयोग संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा किया जाएगा, जिसमें पाया गया कि अगस्त और सितंबर में सर्वेक्षण किए गए 1,600 अफगानों में से 93% पर्याप्त खाद्य पदार्थ नहीं खा रहे थे, क्योंकि उन्हें भुगतान करने के लिए नकद नहीं मिल पा रहा।

डब्ल्यूएफपी के उप क्षेत्रीय निदेशक एंथिया वेब ने कहा, 'हम सचमुच भीख माँग रहे हैं और खाद्य भंडार से बचने के लिए उधार ले रहे हैं।' उन्होंने कहा कि यह दौड़ वर्तमान समय के विरुद्ध की जा रही है, जो अफगान लोगों को जीवन रक्षक सहायता प्रदान करती है, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।'

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन, एक अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसी जो अपील का हिस्सा है, दानदाताओं के समर्थन के बाद बंद होने के जोखिम में सैकड़ों स्वास्थ्य सुविधाओं को किनारे करने की मांग कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.