Move to Jagran APP

WHO डायरेक्ट जनरल ने की आरोग्य सेतु एप की तारीफ, कहा- 15 करोड़ भारतीयों ने किया है डाउनलोड

आरोग्य सेतु एप की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनम घेब्रेयसस ने कहा कि भारत में करीब 15 करोड़ लोगों ने इस एप को डाउनलोड कर लिया है। इस एप से कोविड-19 के लिए काफी मदद मिल रही है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 11:52 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 11:52 AM (IST)
WHO डायरेक्ट जनरल ने की आरोग्य सेतु एप की तारीफ, कहा- 15 करोड़ भारतीयों ने किया है डाउनलोड
WHO के डायरेक्ट जनरल ने की आरोग्य सेतु एप की तारीफ

जेनेवा, एएनआइ। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने आरोग्य सेतु एप की तारीफ की और कहा, भारत में 15 करोड़ यूजर्स ने आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu app) डाउनलोड किर लिया है और सार्वजनिक  स्वास्थ्य विभाग की उन इलाकों में पहचान में मदद की है जहां बड़ी संख्या में कोविड-19 संक्रमित हैं। साथ ही इसके लिए   टेस्टिंग के तरीकों में विस्तार किया है।'  उल्लेखनीय है कि आरोग्य सेतु एप एक कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एप है। कोरोना वायरस के संक्रमण को ट्रेस करने के लिए केवल भारत ही नहीं, बल्कि अन्य देश भी इस तरह के एप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

loksabha election banner

इस एप को इस तरह से डिजाइन किया गया कि लोगों को संभावित संक्रमण के खतरे से आगाह किया जा सके। एप के कुछ प्रमुख फीचर्स में ब्लूटूथ के जरिए ऑटोमैटिक कंटैक्ट ट्रेस , ICMR के दिशानिर्देशों के आधार पर स्वमूल्यांकन जांच आधारित है। यह दुनिया का सर्वाधिक डाउनलोड किया जाने वाला एप  है। इसका यूजरबेस 15 करोड़ से अधिक है। घातक कोरोना वायरस के संक्रमण से सचेत करने वाला आरोग्य सेतु एप भारत सरकार द्वारा इस साल 02 अप्रैल को लॉन्च किया गया था। यह एप ब्लूटूथ आधारित है। यह उन सभी लोगों का विवरण रिकॉर्ड करता है, जिनके संपर्क में आप हर दिन आते हैं। यह एप आपको खतरे से आगाह करता है, साथ ही कोविड-19 महामारी से संबंधित सूचनाएं और चिकित्सा सलाह भी देता है, ताकि आप अपना बचाव कर सकें।

12 भाषाओं में यह आरोग्य सेतु एप Android, iOS और KaiOS प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है। इसे इंस्टॉल करने के साथ मोबाइल का ब्लूटूथ तो हमेशा ऑन रखना ही होगा साथ ही लोकेशन यानि जीपीएस को भी ऑन रहना अनिवार्य है। यह एप उन तमाम संक्रमितों को ट्रैक करता है, जो अंतिम 14 दिनों में कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए हैं। इस एप पर ICMR द्वारा प्रमाणित कोविड-19 टेस्ट कराने के लिए लैब की लिस्ट भी मौजूद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.