Move to Jagran APP

अमेरिकी-तालिबान शांति प्रयासों के बीच अफगान हवाई हमले में आठ नागरिकों की मौत

तालिबान शांति वार्ता के बीच अफगानिस्‍तान में आतंकवादियों को निशाना बनाने वाले एक हवाई हमले में आठ नागरिकों की मौत हो गई है। मरने वाले में एक बच्‍चा भी शामिल है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 01:06 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 01:06 PM (IST)
अमेरिकी-तालिबान शांति प्रयासों के बीच अफगान हवाई हमले में आठ नागरिकों की मौत
अमेरिकी-तालिबान शांति प्रयासों के बीच अफगान हवाई हमले में आठ नागरिकों की मौत

काबूल, एजेंसी । अमेरिका और तालिबान शांति वार्ता के बीच अफगानिस्‍तान में आतंकवादियों को निशाना बनाने वाले एक हवाई हमले में आठ नागरिकों की मौत हो गई है। मरने वाले में एक बच्‍चा भी शामिल है। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्‍ता अतातुल्‍लाह खोगयनाई ने एजेंसी को बताया कि पूर्वी प्रांत नांगरहार में तालिबान के खिलाफ ऑपरेशन के दौरान आठ नागरिकों की मौत हो गई।

loksabha election banner

एक सुरक्षा अधिकारी ने दावा किया है कि सेना के इस अभियान में नौ तालिबानी लड़ाके भी मारे गए हैं। उधर, तालिबान ने अपने सोशल मीडिया चैनलों पर दावा किया है कि सेना के इस हमले में 11 नागरिकों की मौत हुई है। वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नागरिकों की मौत के बारे में पुष्टि होने के कुछ ही घंटे बाद अमेरिका और तालिबान ने सात दिनों तक हिंसा को कम करने के लिए सहमति व्यक्त की है। अफगान की इस हमले के बाद शांति वार्ता में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है। 

बता दें कि दो माह पूर्व दक्षिण हेलमंद प्रांत में एक सैन्‍य अड्डे पर तालिबान हमले दस अफगान सैनिक मारे गए थे। दक्षिण अफगानिस्तान के 215 माइवांड सेना कोर के प्रवक्ता नवाब जादरान ने 'एएफपी' से कहा था कि अशांत सांगिन जिले में तालिबान ने सैन्य अड्डे तक एक सुरंग खोदी और फिर इसे विस्फोट कर उड़ा दिया। उन्होंने कहा कि हमले के वक्त अड्डे पर 18 सैनिक मौजूद थे। चार सैनिक घायल हो गए और चार सैनिकों ने तालिबान हमलावरों को खदेड़ दिया था।

प्रांत के प्रवक्ता उमर जवाक ने हमले की पुष्टि की थी। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने मीडिया को भेजे गए बयान में हमले की जिम्मेदारी ली थी। उत्तरी प्रांत बल्ख में एक सैन्य अड्डे पर तालिबान के हमले में  को सात अफगान सैनिक मारे गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.