Move to Jagran APP

क्रोएशिया में मिला चीज का 7,200 साल पुराना साक्ष्य, तब भी लोग करते थे सेवन

अंतरराष्ट्रीय टीम ने ऐसे साक्ष्य की खोज की है जिससे पता चलता है कि इसका उपयोग 7,200 पहले भी किया जाता था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 11:39 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 11:42 PM (IST)
क्रोएशिया में मिला चीज का 7,200 साल पुराना साक्ष्य, तब भी लोग करते थे सेवन
क्रोएशिया में मिला चीज का 7,200 साल पुराना साक्ष्य, तब भी लोग करते थे सेवन

वाशिंगटन, प्रेट्र। दुग्ध उत्पाद चीज का सेवन मौजूदा दौर में ही नहीं बल्कि हजारों साल से होता आ रहा है। शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने ऐसे साक्ष्य की खोज की है जिससे पता चलता है कि इसका उपयोग 7,200 पहले भी किया जाता था। ये साक्ष्य क्रोएशिया में मिले हैं।

prime article banner

The fatty acids detected on ceramic fragments from Croatian archaeological sites contain evidence of the earliest known cheese production in the Mediterranean region

पीएलओएस वन जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, चीज के साक्ष्य मिलने के करीब 500 साल पूर्व क्रोएशिया के तटीय क्षेत्र डालमेशन में मिट्टी के बर्तन में दूध की मौजूदगी का प्रमाण मिला था। इस क्षेत्र में रहने वाले वयस्कों के डीएनए के विश्लेषण से पता चला कि इनमें लैक्टोस (दुग्ध शर्करा) का अभाव था जबकि दस साल की उम्र तक के बच्चे आसानी से दूध का सेवन करते थे।

Cheese was being made in Europe more than 7,000 years ago, the discovery of ancient pottery has revealed


अमेरिका की पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की एसोसिएट प्रोफेसर सारा बी मैकक्लर ने कहा कि दुग्ध उत्पाद को लेकर यह प्रारंभिक प्रमाण है। इस क्षेत्र से पाए गए बर्तनों के नमूनों में चीज के साक्ष्य मिले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.