Move to Jagran APP

हांगकांग के हाउसिंग काम्प्लेक्स में कोरोना के 200 मामले आए सामने, जानें क्या है सरकार के नए कोरोना प्रतिबंध

हांगकांग में एक सार्वजनिक आवास क्षेत्र में कोविड-19 के 200 से अधिक मामले सामने आने के बाद कोरोना नियमों को सख्त किया गया है। क्वाई चुंग हाउसिंग काम्प्लेक्स में एक दूसरे आवासीय ब्लाक को पांच दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

By Geetika SharmaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 02:25 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 02:51 PM (IST)
हांगकांग के हाउसिंग काम्प्लेक्स में कोरोना के 200 मामले आए सामने, जानें क्या है सरकार के नए कोरोना प्रतिबंध
हांगकांग के हाउसिंग काम्प्लेक्स में कोरोना के 200 मामले आए सामने

हांगकांग, एपी। हांगकांग में एक सार्वजनिक आवास क्षेत्र में कोविड-19 के 200 से अधिक मामले सामने आने के बाद कोरोना नियमों को सख्त किया गया है। मंगलवार को कोरोना प्रतिबंधों को कड़ा करने के साथ ही लाकडाउन को भी बढ़ाया गया है। आपको बता दें कि हांगकांग ने पहले ही कई विदेशी उड़ानों को रद्द कर दिया है और विदेश से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन में रहने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही मुख्य भूमि चीन के वायरस के खिलाफ शून्य-बर्दाश्त वाले दृष्टिकोण के समान लाखों लोगों को लाकडाउन में अनिवार्य मास्क पहनने, कठोर केस ट्रेसिंग और बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट के तहत रखा है।

loksabha election banner

हांगकांग में कड़े प्रतिबंध लागू

हांगकांग के नेता कैरी लैम ने कहा कि क्वाई चुंग हाउसिंग काम्प्लेक्स में एक दूसरे आवासीय ब्लाक को पांच दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। जिस ब्लाक में पहली बार वायरस का पता चला था, वह पहले से ही लाकडाउन में है, जिसे अब पांच से सात दिनों के लिए बढ़ा दिया जाएगा। लैम ने संवाददाताओं से कहा कि कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए पिछले प्रतिबंधों में वापसी करते हुए स्कूल बंद कर दिए गए हैं और रेस्तरां शाम 6 बजे के बाद घरों में खाना डिलीवर नहीं कर सकते हैं। कोरोना के मामले सामने आने वाले काम्प्लेक्स में रहने वाले लोगों को टेस्ट करवाने के सख्त आदेश दिए गए हैं। मामले में बढ़ोतरी को देखते हुए सीमा पार मुख्य भूमि चीन के शेन्जेन शहर में भी हांगकांग से आने वाले लोगों पर कड़े प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

गृह मामलों के सचिव की हुई कड़ी आलोचना

इसके चलते बुधवार से हांगकांग की यात्रा करने वाले लोगों को पिछले 24 घंटों के अंदर कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य होगा। साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित किए गए स्थानों की यात्रा करने वाले लोगों को 14 के क्वारंटाइ के साथ घर पर सात दिनों के आइसोलेशन में रहना होगा। इसके साथ ही लैम ने अपने वरिष्ठ कैबिनेट सदस्यों में से एक गृह मामलों के सचिव कैस्पर त्सुई की भी कड़ी आलोचना की। सरकार ने कई सरकारी अधिकारियों को एक जन्मदिन की पार्टी में शामिल होने के चलते निलंबित कर दिया था और त्सुई भी इनमें से एक थे। इस पार्टी के दो महमान बाद में कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। लैम ने कहा कि गृह सचिव एक अधिकारी हैं और उन्हें हमें विभिन्न पहलुओं के कारण बहुत गहराई से देखना होगा।

प्रतिबंधों से कई लोगों के शहर छोड़ने की संभावना

लैम ने कहा कि मुख्य भूमि चीन की तरह हांगकांग के सख्त महामारी विरोधी नियमों ने मामले की संख्या को अपेक्षा से कम रखने में मदद की है, लेकिन यह अर्थव्यवस्था और जनता के धैर्य पर भी भारी पड़ रहा है। वित्त और व्यापार के अंतरराष्ट्रीय केंद्र हांगकांग शहर में प्रवासी आबादी काफी है, जिनमें से कुछ यात्रा नियंत्रण और अन्य प्रतिबंधों से परेशान हैं। हांग कांग में अमेरिकन चैंबर आफ कामर्स द्वारा इस महीने जारी एक सर्वेक्षण से पता चला है कि सर्वेक्षण में शामिल 40 प्रतिशत से अधिक सदस्य के प्रतिबंधों के कारण शहर छोड़ने की संभावना थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.