Move to Jagran APP

ब्राजील के फुटबॉल क्लब में लगी आग, छह खिलाड़ियों सहित दस लोगों की मौत

ब्राजील के प्लेमिंगों यूथ टीम के हेड क्वाटर में आग लगने से दस लोगों की मौत हो गई है। आग में झुलने से कई लोगों की हालत नाजुक है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 04:19 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 12:44 AM (IST)
ब्राजील के फुटबॉल क्लब में लगी आग, छह खिलाड़ियों सहित दस लोगों की मौत
ब्राजील के फुटबॉल क्लब में लगी आग, छह खिलाड़ियों सहित दस लोगों की मौत

रियो डि जेनेरियो, रायटर। ब्राजील के मशहूर फ्लैमिंगो फुटबॉल क्लब के ट्रेनिंग सेंटर में शुक्रवार तड़के भयंकर आग लग गई। ओ ग्लोबो टीवी के मुताबिक हादसे में 13 से 17 साल के बीच के क्लब के छह खिलाड़ी और चार टीम स्टाफ सदस्यों की मौत हुई है। गंभीर रूप से झुलसे तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। क्लब के प्रेसिडेंट रोडोल्फो लैंडिम ने इसे क्लब के 123 साल के इतिहास की सबसे दुखद घटना करार दिया है।

loksabha election banner

दो महीने पहले खुले अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र 'निन्हो डि उरुबू' और खिलाडि़यों के हास्टल में आग शुक्रवार तड़के लगी। अग्निशमन विभाग से जुड़े लेफ्टिनेंट कर्नल डगलस हेनाट ने बताया कि कुछ लोग भागने में सफल रहे, लेकिन लपटें इतनी जबरदस्त थीं कि दमकल कर्मचारी अंदर नहीं जा सके।

उन्होंने कहा कि हम सिर्फ उन लोगों को ही बचाने में कामयाब रहे जो बाहर थे। हमें अंदर कोई भी जीवित नहीं मिला। आग किन कारणों के चलते लगी, यह जांच का विषय है। उधर, अंडर-17 टीम के मिड फील्डर खिलाड़ी फेलिप कारडोसो ने बताया कि आग सबसे पहले उनके कमरे में लगे एयरकंडीशन में लगी। हालांकि वह किसी तरह निकलने में कामयाब रहे।

घटना पर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों सहित क्लब के प्रशंसक उप राष्ट्रपति जनरल हैमिल्टन माउरो ने भी संवेदना व्यक्त की है। वहीं क्लब के एक वरिष्ठ गोलकीपर गेब्रियल बतिस्ता ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'दुर्भाग्य से दुर्घटना ने आपके सपने को बाधित किया है।'

पिछले साल ही 44 करोड़ रुपये से संवारा गया था क्लब
कई वर्षो की वित्तीय कठिनाइयों के बाद फ्लैमिंगो ने पिछले साल अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र 'निन्हो डि उरुबू' को संवारने में 44 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए थे। इस प्रशिक्षण केंद्र में कई पिच, एक जलीय जीवों वाला पार्क, एक जिम, एक चिकित्सा केंद्र और एक मिनी स्टेडियम भी है। निन्हो डि उरुबू को गिद्धों का घोंसला भी कहा जाता है, क्योंकि क्लब का प्रतीक चिह्न गिद्ध है।

प्रशंसकों के बीच रेड एंड ब्लैक के नाम से मशहूर इस क्लब ने 1981 में कोपा कप जीता था। वहीं कुछ महीनों बाद इंटरकांटिनेंटल कप जीता था। स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड के फारवर्ड खिलाड़ी विनिसियस जूनियर, जीको और लियोनार्डो जैसे खिलाडि़यों ने यहां से प्रशिक्षण प्राप्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.