Move to Jagran APP

US-Iran: इराक में अमेरिकी लड़ाकों से 30 किलोमीटर दूर जाकर गिरा रॉकेट- रिपोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ईरान के शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के आदेश के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 11:11 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 01:13 PM (IST)
US-Iran: इराक में अमेरिकी लड़ाकों से 30 किलोमीटर दूर जाकर गिरा रॉकेट- रिपोर्ट
US-Iran: इराक में अमेरिकी लड़ाकों से 30 किलोमीटर दूर जाकर गिरा रॉकेट- रिपोर्ट

तिकरित (इराक), रॉयटर्स। 8 जनवरी को ईरान द्वारा इराक में अमेरिका के दो सैन्य बेस पर हमले के बाद एक बार फिर इराक में रॉकेट गिरने की खबर सामने आई है। पुलिस ने बताया किइराक के उत्तरी सलाहुद्दीन प्रांत में दूजेल जिले के फदलन क्षेत्र में गुरुवार रात को एक रॉकेट गिर गया। यह क्षेत्र बलद एयर बेस के करीब है, जिसमें अमेरिकी सैनिकों रह रहे हैं।

loksabha election banner

रॉकेट कहा से दागा गया था, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं लग सकी है। सूत्रों ने कहा कि इससे कोई हताहत नहीं हुआ है। बता दें कि दूजेल बगदाद से 50 किमी (30 मील) उत्तर में है, जहां बलद बेस बगदाद से लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) उत्तर में स्थित है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ईरान के शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के आदेश के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। इससे पहले ईरान ने इराक में अमेरिका के दो सैन्य बेस पर 22 मिसाइलें दागीं थी, जिसको लेकर ईरानी टीवी ने दावा किया कि इस हमले में हमने 80 अमेरिकी जवानों को मार गिराया है। हालांकि, बाद में ट्रंप सामने आए और उन्होंने इस बात से साफ इनकार कर दिया।

हालांकि, अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध जैसी स्थिति अब नरम पड़ गई है, जब से ट्रंप ने संकेत दिया कि वह ईरान के मिसाइल हमलों के लिए सैन्य रूप से जवाबी कार्रवाई नहीं करेगा। वहीं, अमेरिका में चुनाव प्रचार भी चल रहा है।...और अब शुक्रवार को ट्रंप ने कई ट्वीट भी किए। इसमें उन्होंने आतंकवाद से लड़ने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि मेरे शासन में कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को हराने के लिए काम करेंगे।

उन्होंने ट्वीट किया, 'मेरे शासन में हम कभी भी अमेरिका के दुश्मनों के लिए कोई बहाना नहीं बनाएंगे, हम अमेरिकियों के जीवन का बचाव करने में कभी भी संकोच नहीं करेंगे, और हम कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद को हराने के लिए काम करना कभी बंद नहीं करेंगे!'

बता दें कि अमेरिका द्वारा बगदाद एयरपोर्ट पर एक की गई एयर स्‍ट्राइक में सुलेमानी की मौत हो गई थी। सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था तभी एक रॉकेट हमले की जद में आ गया। हमले में ईरान अबू महदी अल-मुहांदिस की भी मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि हमले में कुल आठ लोगों की मौत हुई। वहीं, इसके बाद ईरान ने अमेरिका को कठोर अंजाम भुगतने की चेतावनी दी है। ईरान ने प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद सभी अमेरिकी सुरक्षा बलों को आतंकी घोषित भी कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.