Move to Jagran APP

तालिबान से मिले अमेरिकी दूत और नाटो कमांडर, पूर्व में हुए समझौते और शांति पर की चर्चा

कतर में तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा दोनों पक्षों ने कैदियों की रिहाई में हो रही देरी सहित समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन पर बात की।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 05:16 PM (IST)
तालिबान से मिले अमेरिकी दूत और नाटो कमांडर, पूर्व में हुए समझौते और शांति पर की चर्चा
तालिबान से मिले अमेरिकी दूत और नाटो कमांडर, पूर्व में हुए समझौते और शांति पर की चर्चा

काबुल, आइएएनएस। अमेरिका के विशेष दूत जालमे खलीलजाद और अफगानिस्तान में नाटो सेना के कमांडर जनरल ऑस्टिन एस मिलर ने कतर में तालिबान प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की है। इस दौरान दोनों पक्षों ने पूर्व में हुए समझौते और शांति पर चर्चा की। तालिबान की तरफ से इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मुल्ला बरादर कर रहे थे। तालिबान ने सोमवार को इस बैठक की जानकारी दी थी। इसके बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने भी खलीलजाद के कतर जाने की पुष्टि की।

loksabha election banner

कतर में दोनों पक्षों ने पूर्व में हुए समझौते और शांति पर की चर्चा

कतर में तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा, 'दोनों पक्षों ने कैदियों की रिहाई में हो रही देरी सहित समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन पर बात की। इतना ही नहीं समझौते के उल्लंघन और उसके समाधान के तरीकों पर भी चर्चा की गई।'

जनरल मिलर का हिंसा को कम करने और अंतर अफगान वार्ता पर जोर

सूत्रों के अनुसार, बैठक में जनरल मिलर का ज्यादा जोर हिंसा को कम करने और अंतर अफगान वार्ता को शुरू करने लायक माहौल बनाने पर था। उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि सभी पक्षों को शांति के अवसरों का लाभ उठाना चाहिए।

अमेरिका-तालिबान करार: अफगान को 5000 तालिबानी कैदी, तालिबान को 1000 कैदी छोड़ना है

अमेरिका और तालिबान के बीच हुए शांति समझौते के तहत अंतर अफगान वार्ता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए अफगान सरकार को जहां पांच हजार तालिबानी कैदियों को रिहा करना है वहीं बदले में तालिबान को एक हजार कैदियों को रिहा करना है। अफगान सरकार अब तक 361 तालिबान कैदियों को बगराम जेल से रिहा कर चुकी है।

इजरायल में सरकार बनाने को 48 घंटे की मोहलत

इजरायल में सरकार बनाने के लिए 28 दिनों की समय सीमा खत्म होने के बाद अंतिम प्रयास के लिए 48 घंटे की और मोहलत दी गई है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बेनी गेंट्ज के बीच मंगलवार सुबह हुई बैठक के बाद दोनों नेताओं की ओर से कहा गया कि गठबंधन सरकार के गठन की दिशा में ठोस प्रगति हुई है। इसके बाद राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन ने समय सीमा बुधवार तक बढ़ा दी। इजरायल में एक साल के भीतर तीन बार संसदीय चुनाव हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.