Move to Jagran APP

अमेरिका ने इजरायल से खरीदी ट्रॉफी सैन्य हथियार प्रणाली

पिछले साल जून में भी अमेरिकी सेना ने अपने एबरैम्स टैंकों की सुरक्षा के लिए रफायल से 19.3 करोड़ डॉलर में यह प्रणाली खरीदी थी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 08:24 PM (IST)
अमेरिका ने इजरायल से खरीदी ट्रॉफी सैन्य हथियार प्रणाली
अमेरिका ने इजरायल से खरीदी ट्रॉफी सैन्य हथियार प्रणाली

यरुशलम, आइएएनएस। दुनियाभर को हथियार बेचने वाले अमेरिका ने अपने बख्तरबंद वाहनों की सुरक्षा के लिए इजरायल से सैन्य हथियार प्रणाली 'ट्रॉफी' को खरीदने का सौदा किया है। अमेरिका को यह प्रणाली 50 करोड़ डॉलर (करीब 3,700 करोड़ रुपये) में मिलेगी।

loksabha election banner

ट्रॉफी सैन्य वाहनों को मिसाइल और मोर्टार के हमले से बचाती है, इसके साथ ही यह सैन्य वाहनों की ओर आती मिसाइल और मोर्टार को नष्ट करने की क्षमता भी रखती है। इसे इजरायली कंपनी रफायल एडवांस डिफेंस सिस्टम ने विकसित किया है। पिछले साल जून में भी अमेरिकी सेना ने अपने एबरैम्स टैंकों की सुरक्षा के लिए रफायल से 19.3 करोड़ डॉलर (करीब 1,430 करोड़ रुपये) में यह प्रणाली खरीदी थी।

अब उसने ज्यादा टैंकों की सुरक्षा के लिए नया करार किया है। रफायल अमेरिकी सेना को ट्रॉफी का हल्का संस्करण भी बेचने की योजना पर विचार कर रही है। इससे अमेरिकी बख्तरबंद टैंकों ब्रैडली और स्ट्राइकर की सुरक्षा हो पाएगी। ट्रॉफी का हल्का संस्करण भी 300 से ज्यादा टैंक रोधी मिसाइल और मोर्टार को रोकने की क्षमता रखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.