Move to Jagran APP

काबुल पहुंचे अमेरिकी सेना प्रमुख, अफगान राष्ट्रपति से की मुलाकात

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में तैनात करीब 14 हजार सैनिकों में से सात हजार को वापस बुलाने की घोषणा की है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 08:01 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 10:34 PM (IST)
काबुल पहुंचे अमेरिकी सेना प्रमुख, अफगान राष्ट्रपति से की मुलाकात
काबुल पहुंचे अमेरिकी सेना प्रमुख, अफगान राष्ट्रपति से की मुलाकात
काबुल, आइएएनएस। अमेरिका के सेना प्रमुख जनरल मार्क ए मिली गुरुवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंचे। अपनी इस अघोषित यात्रा के दौरान उन्होंने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की। अमेरिकी सेना प्रमुख की यह यात्रा ऐसे समय पर हुई है जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में तैनात करीब 14 हजार सैनिकों में से सात हजार को वापस बुलाने की घोषणा की है।

मिली और गनी के बीच राष्ट्रपति भवन में हुई बैठक के दौरान तालिबान के साथ वार्ता में अफगान सरकार की भूमिका पर भी चर्चा हुई। बीते दिसंबर में अबूधाबी में अमेरिका के साथ ही अन्य देशों के अधिकारियों ने तालिबान के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी। इस माह अमेरिका और तालिबान के बीच दोबारा बैठक होनी है। अफगान सरकार तालिबान से बातचीत की प्रक्रिया का नेतृत्व करना चाहती है। तालिबान ने यह कहकर उसकी मांग खारिज कर दी है कि जब तक देश से विदेशी सैनिक नहीं हटेंगे वह सरकार के साथ बातचीत नहीं करेगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.