Move to Jagran APP

यूएई ने खोला इजरायल के तेलअवीव में पहला दूतावास, अब तक नहीं था किसी भी खाड़ी देश का ठिकाना

यूएई ने इजरायल के तेलअवीव में पहला दूतावास खोल दिया है। खाड़ी के किसी भी देश का अब तक इजरायल में कोई दूतावास नहीं था। दूतावास के उद्घाटन समारोह में इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हरजोग भी मौजूद रहे।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 05:02 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 05:02 PM (IST)
यूएई ने खोला इजरायल के तेलअवीव में पहला दूतावास, अब तक नहीं था किसी भी खाड़ी देश का ठिकाना
यूएई ने खोला इजरायल के तेलअवीव में पहला दूतावास, अब तक नहीं था किसी भी खाड़ी देश का ठिकाना

तेलअवीव, रायटर। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजरायल के बीच रिश्तों में जमी बर्फ पिघलने के परिणाम अब सामने आ रहे हैं। यूएई ने इजरायल के तेलअवीव में पहला दूतावास खोल दिया है। खाड़ी के किसी भी देश का अब तक इजरायल में कोई दूतावास नहीं था। दूतावास के उद्घाटन समारोह में इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हरजोग भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

ईरान के असहज होने के बाद भी अमेरिका के प्रयासों से पिछले साल यूएई और बहरीन ने अब्राहम समझौते के तहत इजरायल के साथ संबंधों के सामान्य करने की शुरुआत की थी। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायल के सूडान और मोरक्को के साथ संबंध सामान्य करने में भी योगदान दिया। इजरायल के यूएई में एक माह पहले दूतावास खोलने के बाद अब तेलअवीव के स्टाक एक्सचेंज में यूएई का दूतावास खोला गया है।

यूएई के राजदूत मोहम्मद अल खाजा ने अपने देश का झंडा इमारत पर फहराकर इसकी शुरूआत की। इजरायल के राष्ट्रपति इसाक ने इस अवसर पर कहा कि यह दिन इजरायल और यूएई के संबधों के लिए मील का पत्थर है। एक साल पहले तक यूएई का इजरायल में झंडा फहरना एक सपना था, जो आज पूरा हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.