Move to Jagran APP

UAE Flood: भारी वर्षा से जूझ रहा यूएई, सड़कें जलमग्न; उड़ानें बार-बार हो रहीं रद्द, भारतीयों के लिए हेल्पलाइन जारी

UAE Flood Latest News In Hindi बहरीन ओमान कतर और सऊदी अरब में हुई तेज बारिश से सड़कें जलमग्न हो गई हैं। इसकी एक वजह क्लाउड सीडिंग भी बताई गई थी। हालांकि दुबई सरकार ने इसे नकार दिया है। दुबई में मंगलवार रात तक 24 घंटों में 5.59 इंच बारिश हुई। यहां एक वर्ष में औसतन 3.73 इंच बारिश दर्ज होती है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Thu, 18 Apr 2024 08:09 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 09:41 PM (IST)
UAE Flood: भारी वर्षा से जूझ रहा यूएई, सड़कें जलमग्न; भारतीयों के लिए हेल्पलाइन जारी (Photo AP)

एपी, दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) भारी बारिश के प्रभाव से उबरने के लिए जूझ रहा है। जनजीवन को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। देश के मुख्य एयरपोर्ट को सामान्य रूप से संचालित करने का काम चल रहा है। जबकि प्रमुख हाईवे और सड़कों का बड़ा हिस्सा अब भी जलमग्न है। इस खाड़ी देश में सोमवार से लेकर मंगलवार तक मूसलधार वर्षा हुई थी। जलभराव के कारण दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विमानों का संचालन बंद कर दिया गया था।

loksabha election banner

उड़ानें लगातार विलंबित और बाधित हो रही

दुनिया के सबसे व्यस्त हवाईअड्डों में शामिल दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गुरुवार सुबह वैश्विक एयरलाइंस को टर्मिनल-1 से उड़ानों की अनुमति मिली। एयरपोर्ट ने एक्स पर लिखा कि उड़ानें लगातार विलंबित और बाधित हो रही हैं। इसलिए हम आपसे आग्रह करते हैं कि कंफर्म बुकिंग होने पर ही टर्मिनल-1 पर आएं।'

लोग घरों में फंसे रहे

एयरपोर्ट ने बताया कि अगले 24 घंटे में एयरपोर्ट पूरी तरह संचालित होने लगेगा। जबकि दुबई समेत देश के अन्य हिस्सों में हाईवे और सड़कों से पानी निकालने का काम किया जा रहा है। इसके चलते आवाजाही प्रभावित है। घरों तक में पानी भरा है, जिससे लोग घरों में फंसे हैं। राहत की बात यह है कि जान-माल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

यूएई में कितनी इंच बारिश हुई?

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार,  सोमवार से शुरू होकर मंगलवार को पूरे दिन बहरीन, ओमान, कतर और सऊदी अरब में भी बारिश हुई थी, लेकिन यूएई में बारिश तेज थी। इसकी एक वजह 'क्लाउड सीडिंग' भी बताई गई थी। हालांकि दुबई सरकार इसे नकार दिया है। दुबई में मंगलवार रात तक 24 घंटों में 5.59 इंच बारिश हुई। यहां एक वर्ष में औसतन 3.73 इंच बारिश दर्ज होती है। देश के अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश हुई थी।

भारतीयों के लिए हेल्पलाइन जारी

यूएई में भारी बारिश के चलते फंसे भारतीयों और देश के हवाईयात्रियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। दुबई स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने ये नंबर जारी किए गए हैं। मोबाइल नंबरों +971501205172, +971569950590, +971507347676, +971585754213 पर भारतीय संपर्क कर किसी भी तरह की मदद हासिल कर सकते हैं। दूतावास ने यह भी बताया कि वे भारतीय यात्रियों की मदद के लिए यूएई के अधिकारियों और एयरलाइंस के संपर्क में हैं।

केरल के मुख्यमंत्री ने की अपील

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गुरुवार को विदेश मंत्रालय से उन भारतीयों की सहायता के लिए एक व्यवस्था सुनिश्चित करने की अपील की, जिन्हें यूएई में भारी वर्षा के कारण सहयोग की जरूरत है। विजयन ने एक्स पर एक पोस्ट में यूएई में बचाव प्रयासों में लगे मलयाली प्रवासियों के प्रति आभार भी प्रकट किया। इस खाड़ी देश के साथ केरल का मित्रवत संबंध हैं।

यह भी पढ़ें: क्या है UAE में भारी वर्षा की वजह? एक दिन में ही सालभर के बराबर बारिश, सामने आई हैरान कर देने वाली बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.