Move to Jagran APP

इराक में सरकार के विरोध में फ‍िर सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने दागे गोले, दो की मौत

Protests in Iraq बगदाद में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद गोलीबारी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई जबकि कई अन्‍य घायल हो गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 09:51 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 11:15 AM (IST)
इराक में सरकार के विरोध में फ‍िर सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने दागे गोले, दो की मौत

बगदाद, एपी। Protests in Iraq इराक की राजधानी बगदाद में सरकार के विरोध में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद गोलीबारी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई जबकि कई अन्‍य घायल हो गए हैं। गौर करने वाली बात यह है कि पिछले कई हफ्ते तक ऐसे प्रदर्शन बंद थे। अब सरकार विरोधी प्रदर्शनों की यह ताजा घटना है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एपी ने कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के हवाले से बताया है कि इराक के दंगा रोधी बल ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और तेज आवाज पैदा करने वाले बम भी फेंके। 

अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारी सिनाक पुल पर थे और उन्‍होंने सीमेंट की दीवार तोड़ने की कोशिश की। दीवार सुरक्षाबलों ने बनाई थी। सुरक्षाबलों ने बल प्रयोग किया जिसमें प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत हो गई और कम से कम 20 घायल हो गए। एक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि प्रदर्शनकारी बड़े बदलाव, नया नेतृत्व और समय से पूर्व चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। 

उल्‍लेखनीय है कि बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। इसकी वजह से ये प्रदर्शन बंद हो गए थे लेकिन कुछ समय की शांति के बाद प्रदर्शनों का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। बीते दिनों प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास पर हमला बोल दिया था। इसी हमले के बाद अमेरिका ने एयर स्‍ट्राइक की थी। 

बता दें कि सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने अमेरिका से बदला लेने की बात कही थी। यही नहीं क्षेत्र के देशों से अमेरिका का साथ नहीं देने की अपील की थी। वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा था कि ईरान ऐसी कोई हरकत ना करे नहीं तो उसे इसका खामियाजा भुगतना होगा। यही नहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी थी कि वह पड़ोसी मुल्‍क की सरकारों को अस्थिर करने की कोशिश नहीं करे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.