Move to Jagran APP

रूस और तुर्की ने की लीबिया में संघर्ष विराम की अपील, यूएन ने इस कदम का किया स्वागत

लीबिया में पिछले कई वर्षो से फयाज अल-सिराज के नेतृत्व वाली गवर्नमेंट ऑफ नेशनल एकॉर्ड (GNA) और जनरल खलीफा हफ्तार की लीबियन नेशनल आर्मी (LNA) के बीच घमासान चल रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 10:27 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 10:30 PM (IST)
रूस और तुर्की ने की लीबिया में संघर्ष विराम की अपील, यूएन ने इस कदम का किया स्वागत
रूस और तुर्की ने की लीबिया में संघर्ष विराम की अपील, यूएन ने इस कदम का किया स्वागत

इस्तांबुल, रायटर। लीबिया में दो विरोधी गुटों के बीच जारी खूनी संघर्ष को देखते हुए रूस और तुर्की ने कहा है कि देश में सोमवार तक संघर्ष विराम की घोषणा हो जानी चाहिए। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्की में उनके समकक्ष रेसेप तैयप एर्दोगन का यह संयुक्त बयान बुधवार को इस्तांबुल में दोनों नेताओं की बैठक के बाद आया।

loksabha election banner

मंगलवार को पहुंचे थे तुर्की 

पुतिन लीबिया के मुद्दे पर एर्दोगन से बातचीत के लिए मंगलवार को तुर्की पहुंचे थे। साझा अपील में विरोधी गुटों के बीच राजनीतिक समाधान के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) की अगुआई में आगे बढ़ने की बात की गई है। लीबिया में शांति के प्रयास में जुटे यूएन ने इस कदम का स्वागत किया है।

GNA और LNA के बीच चल रहा है घमासान

लीबिया में पिछले कई वर्षो से फयाज अल-सिराज के नेतृत्व वाली गवर्नमेंट ऑफ नेशनल एकॉर्ड (GNA) और जनरल खलीफा हफ्तार की लीबियन नेशनल आर्मी (LNA) के बीच घमासान चल रहा है। पहले गुट को तुर्की का समर्थन है, जबकि दूसरे को रूस का। अब दोनों विरोधी गुटों के समर्थक देशों की इस अपील पर लीबिया में जारी संघर्ष के खत्म होने की आशा बंधी है। जीएनए ने राजनीतिक समाधान के लिए गंभीर बातचीत का स्वागत किया है। लीबिया में संघर्ष खत्म करने की दिशा में जर्मनी और इटली समेत कई देश प्रयासरत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.